ICC क्रिकेट कमिटी के नए चेयरमैन बने सौरभ गांगुली, लिए गए कुछ और महत्वपूर्ण फैसले …

दिल्ली. बोर्ड ऑफ कंट्रोल फॉर क्रिकेट इन इंडिया (BCCI) के अध्यक्ष सौरभ गांगुली को एक बार फिर एक नई और बड़ी जिम्मेदारी दी गई है. सौरभ गांगुली अब ICC क्रिकेट कमिटी के नए चेयरमैन का पद भी संभालेंगे. इस बात की पुष्टि बुधवार को ICC गवर्निंग बॉडी ने की है. अनिल कुंबले की जगह अब सौरभ गांगुली ICC क्रिकेट कमिटी के नए चेयरमैन होंगे. रिटायरमेंट के बाद से सौरभ गांगुली की सक्रियता फील्ड के बाहर बहुत अधिक दिखी है.

अनिल कुंबले ने 2012 में सभाला था पद का चार्ज

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और कोच रह चुके अनिल कुंबले ने साल 2012 में आईसीसी क्रिकेट कमिटी के चेयरमैन का कार्यभार संभाला था. उन्होंने तीन-तीन साल का तीन टर्म पूरा किया है. वहीं, अब सौरभ गांगुली को इस पद की कमान सौंप दी गई है.

इसे भी पढ़ें – टी20 सीरीज : न्यूजीलैंड और भारत के बीच आज होगा मुकाबला, नए कोच और नए कप्तान के साथ मैदान पर उतरेगी भारतीय टीम … 

क्या कहा आईसीसी चेयरमैन ने?

वहीं, बुधवार को सौरभ गांगुली के नाम की घोषणा करते हुए आईसीसी क्रिकेट कमिटी के चेयरमैन ग्रेग बार्कले ने कहा कि, मैं इस पद के लिए सौरभ गांगुली के नाम का ऐलान करते हुए काफी उत्साहित हूं. वह दुनिया के अच्छे खिलाड़ियों में शामिल रहे हैं. ऐसे में उनका अनुभव क्रिकेट से जुड़े फैसलों में काफी मदद करेगा. मैं अनिल कुंबले का भी धन्यवाद अदा करना चाहूंगा. जिन्होंने पिछले 9 साल तक इस पद पर रहते हुए महत्वपूर्ण योगदान दिया था. इस दौरान क्रिकेट के विकास के लिए कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं. इसमें सबसे महत्वपूर्ण DRS का रहा.

क्या होता है इस काउंसिल का काम ?

आईसीसी की यह कमिटी खेल की परिस्थितियों और नियमों की मॉनिटरिंग करती है. इसके साथ ही क्रिकेट की बेहतरी के लिए नए नियमों और पुराने नियमों में बदलाव का सुझाव देती है.

इसे भी पढ़ें – वनप्लस नॉर्ड 2 का नया एडिशन इतने रुपए में होगा उपलब्ध, मुफ्त में मिलेगा फोन का ये पार्ट … 

लिए गए कुछ और महत्वपूर्ण फैसले 

सौरभ गांगुली की नियुक्ति के अलावा आईसीसी ने बुधवार को एक और महत्वपूर्ण फैसला लिया. इसके तहत एक वर्किंग ग्रुप की स्थापना की गई है. यह अफगानिस्तान में तालिबान के आने के बाद वहां क्रिकेट के भविष्य पर नजर रखेगी. खासतौर पर वहां महिला क्रिकेट के भविष्य को लेकर विशेष ध्यान दिया जाएगा.

">

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!