whatsapp

सर्व समाज की बैठकः SP संतोष सिंह ने निजात अभियान को लेकर लोगों से की चर्चा, बोले- सभ्य समाज में अवैध नशे का कोई स्थान नहीं…

कोरबा. पुलिस अधीक्षक कोरबा संतोष सिंह ने अग्रसेन भवन कटघोरा में सर्व समाज की बैठक ली. जिले में चलाए जा रहे निजात अभियान को लेकर लोगों से चर्चा की गई. साथ ही अपराध नियंत्रण को लेकर भूमिका निभाने को कहा गया. इस मौके पर कटघोरा एसडीओपी ईश्वर त्रिवेदी, तहसीलदार के.के.लहरे, नगर पालिका अध्यक्ष, शहर कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष राजीव लखनपाल, पूर्व नगर पालिका उपाध्यक्ष व समाजसेवी पवन अग्रवाल के अलावा विभाग के अन्य अधिकारी भी यहां शामिल हुए.

कटघोरा पुलिस द्वारा आयोजित निजात अभियान के कार्यक्रम में बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक और समाज सेवी सम्मलित हुए. जिसमें कटघोरा मुकुटधर पांडेय महाविद्यालय के छात्र-छात्राएं, शिक्षक-शिक्षिकाएं और कटघोरा नगर के आसपास के इलाकों से निवासी भी शामिल थे. यहां पर बताया गया कि “निजात अभियान” न केवल कोरबा जिले बल्कि पूरे प्रदेश में पुलिस चला रही है. इसके माध्यम से विभिन्न प्रकार के नशे से होने वाले अपराधों के कारण, फैलाव, अपराधिक तत्वों की संलिप्तता और इस दिशा में होने वाले समाधान को लेकर जानकारी दी जा रही है. इसके काफी अच्छे परिणाम क्षेत्र में देखने को मिले हैं. मुख्य रूप से विभिन्न प्रकार के नशों के मामले में सम्यक कार्रवाई पुलिस कर रही है और मादक पदार्थों की धरपकड़ के साथ आरोपियों को जेल भेजने का काम किया जा रहा है.

पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह की अगुवाई में कोरबा पुलिस द्वारा यह संदेश देने की कोशिश की जा रही है कि, सभ्य समाज में नशे जैसे बुराइयों का कोई स्थान न तो कभी था और न ही है, इसलिए हर स्तर पर इसे हतोत्साहित किया जाना चाहिए. ऐसा होने पर संबंधित तत्वों का मनोबल टूटेगा और वे मुख्य धारा में शामिल होने के लिए मजबूर होंगे. पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह ने सामाजिक बैठक में साइबर क्राइम को लेकर भी चर्चा की. इसके कई पहलुओं की जानकारी दी गई. लोगों से कहा गया कि किसी भी तरह के लुभावने विज्ञापनों के अलावा सोशल साइट पर आने वाली लिंक और बोगस फोन कॉल को इंटरनेट न किया जाए. हमारी सतर्कता से इस प्रकार के अपराध रुक सकते हैं और हम सामूहिक तरीके से साइबर ठगी के काम में लिप्त लोगों के नेटवर्क को ध्वस्त करने में सफल हो सकते हैं. पुलिस के इस प्रयास को लेकर विभिन्न समाज के प्रतिनिधियों ने संक्षिप्त में अपने विचार रखे और प्रयास की सराहना की. कार्यक्रम में अलग-अलग क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करने वाले लोगों सहित मीडिया कर्मियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई.

निजात अभियान को सफल बनाने सर्वसमाज से सहयोग की अपील

पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह के नेतृत्व में कोरबा जिले में ड्रग्स, नारकोटिक्स व अवैध शराब के विरूद्ध अभियान निजात में बड़े पैमाने पर प्रभावी कार्रवाई की जा रही है. साथ ही जन जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है. जिले के अन्तर्गत हर छोटे-बड़े कस्बे, गावों एवं शहरों में निजात अभियान पर कोरबा पुलिस के जवानों के द्वारा नशा मुक्त कोरबा बनाने की अपील कर कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. वहीं अभियान को लोगों का लगातार जन समर्थन भी मिल रहा है. इस अभियान में सख्त से सख्त कार्रवाई कर नशे के पैमाने को ध्वस्त करने की कोशिश की जा रही है. जिले में अभी तक ड्रंक एंड ड्राइव के मामले में 4 सौ से अधिक लोगों पर कार्रवाई की गई है. 4 माह में एनडीपीएस और आबकारी के करीब 1000 प्रकरण में कार्रवाई कर 1200 आरोपियों की गिरफ्तारी की गई है, जिसमें करीब 150 लोगों को जेल भेजा गया है.

वहीं लगभग 4 महीने में रिकार्ड प्रकरण तैयार किए गए हैं, जिससे अवैध नशा करने वाले लोगों में खौफ का माहौल बना हुआ है. माह जुलाई 2022 से चलाए जा रहे है. इस निजात अभियान में समाज के हर वर्ग के लोगों ने अपनी हिस्सेदारी प्रकट की है. कटघोरा पुलिस द्वारा आयोजित निजात अभियान कार्यक्रम में प्रमुख रूप से नगर पालिका अध्यक्ष रतन मित्तल, शहर कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष राजीव लखनपाल, पूर्व भाजपा जिला अध्यक्ष पवन गर्ग, पूर्व नगर पालिका उपाध्यक्ष पवन अग्रवाल, पार्षद मुरली साहू, पवन शर्मा, सिंधी समाज के अध्यक्ष रमेश वाटवानी, पत्रकार संघ के अध्यक्ष अजय धनोदिया, छत्तीसगढ़ श्रमजीवी पत्रकार संघ जिलाध्यक्ष राहुल डिक्सेना, पत्रकार हितेश अग्रवाल, संदीप चौबे ,कृष्णगोपाल मित्तल, शशिकांत डिक्सेना, शारदा पाल, अयान अली, चंद्रकुमार श्रीवास, सौरभ यादव, विकास तिवारी, किशन केशरवानी, शिवशंकर जायसवाल, चंद्रप्रकाश जायसवाल व बड़ी संख्या में नगर के सर्व समाज के गणमान्य नागरिक, स्कूली बच्चे व पुलिस जवान उपस्थित रहे.

Related Articles

Back to top button