Contact Information

Four Corners Multimedia Private Limited Mossnet 40, Sector 1, Shankar Nagar, Raipur, Chhattisgarh - 492007

बंगलौर। टीम इंडिया का साउथ अफ्रीका के खिलाफ घर में टी20 सीरीज जीतने का सपना अधूरा रह गया. सीरीज का 5वां और फाइनल मैच बारिश के कारण रद्द कर दिया गया था. इस तरह सीरीज 2-2 से बराबरी पर थी. भारत में दोनों टीमों के बीच यह तीसरी द्विपक्षीय सीरीज है.

2 सीरीज बराबर रही, जबकि दक्षिण अफ्रीका ने एक में जीत हासिल की. मैच में दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया. बारिश के कारण खेल रुकने तक भारत ने 2 विकेट पर 28 रन बना लिए थे.

दक्षिण अफ्रीका ने सीरीज के पहले 2 मैच जीते। इसके बाद अगले दो मैच जीतकर ऋषभ पंत की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने शानदार वापसी की. इस सीरीज से पहले भारत में 2015-16 में खेली गई 2 मैचों की सीरीज दक्षिण अफ्रीका ने 2-0 से जीती थी.

फिर 2019-20 में 2 मैचों की सीरीज 1-1 से बराबरी पर थी. अब 5 मैचों की सीरीज बराबर रही. तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने 4 मैचों में 6 विकेट लिए. इस दौरान उनकी इकॉनमी 6 की रही. उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया.

सीरीज के लिए भारत के सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है. ऐसे में युवाओं के पास अच्छा प्रदर्शन करने का मौका था. ईशान किशन ने इसका भरपूर फायदा उठाया. वह सीरीज में 200 रन बनाने वाले इकलौते बल्लेबाज थे. उन्होंने 206 रन बनाए. कोई दूसरा बल्लेबाज 120 रन का आंकड़ा भी नहीं छू सका. दक्षिण अफ्रीका के हेनरिक क्लासेन 118 रन के साथ दूसरे स्थान पर रहे.

गेंदबाजी में भी भारतीय खिलाड़ियों का दबदबा था. तेज गेंदबाज हर्षल पटेल ने सात विकेट लिए. इसके अलावा भुवनेश्वर कुमार और लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल दोनों ने 6-6 विकेट लिए. दक्षिण अफ्रीका के लिए तेज गेंदबाज ड्वेन प्रिटोरियस ने 5 विकेट लिए.