3rd T20 : इंडिया ने न्यूजीलैंड को 185 रनों का दिया लक्ष्य

कोलकाता. ईडन गार्डन्स स्टेडियम में रविवार को टी20 सीरीज के खेले जा रहे तीसरे मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 185 रनों का लक्ष्य दिया. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने 20 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 184 रन बनाए. टीम की ओर से सलामी जोड़ी कप्तान शर्मा और ईशान किशन के बीच 38 गेंदों में 69 रनों की शानदार साझेदारी हुई.

न्यूजीलैंड की ओर से मिशेल सेंटनर ने तीन सफलताएं अपने नाम कीं. वहीं, ईश सोढ़ी, लॉकी फग्र्यूसन, एडम मिन्ले और ट्रेंट बोल्ट को एक-एक विकेट मिला. इससे पहले, बल्लेबाजी के लिए उतरी भारतीय टीम की शुरुआत शानदार रही, क्योंकि सलामी जोड़ी कप्तान शर्मा और ईशान ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की. दोनों ने मिलकर पावरप्ले में बिना विकेट खोए 69 रन जोड़े, लेकिन इसके बाद ही ईशान छह चौके की मदद से 21 गेंदों में 29 रन बनाकर सेंटनर के शिकार बन गए. तीसरे नंबर पर आए सूर्यकुमार यादव भी बिना खाता खोले उसी ओवर में आउट होकर पवेलियन लौट गए. चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए ऋषभ पंत ने कप्तान शर्मा के साथ मिलकर संभलकर खेला, लेकिन पंत (4) ज्यादा देर तक टिक नहीं पाए और सेंटनर को अपनी विकेट झोली में देकर चलते बने.

पांचवें स्थान पर आए श्रेयस अय्यर ने पारी को आगे बढ़ाया. इस बीच, कप्तान शर्मा मैदान पर डटे रहे, जिससे टीम का स्कोर 10 ओवरों में 3 विकेट के नुकसान पर 90 रन पहुंच गया. इस दौरान कप्तान शर्मा ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया. इसके बाद, 11वें ओवर में ही भारत ने 100 का आंकड़ा पार कर लिया, लेकिन सोढ़ी की एक गेंद पर कप्तान शर्मा पांच चौके और तीन छक्कों की मदद से 31 गेंदों में 56 रन बनाकर आउट हो गए. छठे नंबर पर आए वेंकटेश अय्यर ने श्रेयस के साथ मिलकर बीच के ओवरों में सिंगल-डबल्स के साथ पारी को आगे बढ़ाया. दोनों ने मिलकर बीच में कुछ बड़े शॉट भी खेले, जिससे टीम ने 15 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 134 रन बना लिए. 16वें ओवर में कीवी गेंदबाजों ने वापसी करते हुए वेंटकेश (20) को पवेलियन का रास्ता दिखाया.

इसके बाद ही श्रेयस दो चौके की मदद से 20 गेंदों में 25 रन बनाकर आउट हो गए. सातवें और आठवें नंबर पर आए अक्षर पटेल और हर्षल पटेल ने आखिरी के ओवरों में धीमी बल्लेबाजी की, जिससे 18 ओवरों में टीम का स्कोर छह विकेट के नुकसान पर 156 रन पहुंचा. 19वें ओवर में हर्षल ने अपने हाथ खोले और लॉकी फग्र्यूसन को लॉन्ग ऑफ पर छक्का जड़ दिया, लेकिन अगली गेंद पर हर्षल दो चौके और एक छक्का लगाकर 11 गेंदों में 18 रन बनाकर आउट हो गए. आठवें स्थान पर बल्लेबाजी के लिए दीपक चाहर ने लास्ट ओवर में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और 19 रन बना दिए, जिससे चाहर (21) और अक्षर (2) की नाबाद रनों की वजह से भारत 20 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 184 रन बना सका.

">

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।