आखिर क्यों खास है दुनिया का ये सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, जानिए इसकी खासियत ?

स्पोर्ट्स डेस्क- भारत और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैच की सीरीज का तीसरा मुकाबला दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा, मुकाबला अहमदाबाद के मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम में होगा, जहां नए तरीके से बनने के बाद ये पहला इंटरनेशनल मैच होगा, जिसके उद्घाटन की विशेष तैयारी की गई है, आखिर ये स्टेडियम क्यों इनता खास है, और ये सुर्खियों में क्यों बना हुआ है।

Close Button

करीब 700 करोड़ रुपए की लागत से बना दुनिया का ये सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम यूं ही नहीं माना जा रहा है, इस क्रिकेट स्टेडियम में दर्शकों की क्षमता करीब एक लाख 10 हजार है, जबकि मलबर्न क्रिकेट स्टेडियम में दर्शकों की क्षमता एक लाख है, मतलब भारत का ये क्रिकेट स्टेडियम अब दुनिया का सबसे ज्यादा दर्शक क्षमता वाला क्रिकेट स्टेडियम बन गया है। हलांकि गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम का दर्जा हासिल करने के लिए इस स्टेडियम में मैच के दौरान इतने दर्शक मौजूद होने चाहिए।

इस नए बने क्रिकेट स्टेडियम में ओलिंपिक साइज का स्विमिंग पूल भी है. स्टेडियम में ड्रेसिंग रूम हैं. पूरा स्टेडियम परिसर करीब 63 एकड़ में फैला हुआ है। अहमदाबाद का मोटेरा स्टेडियम दुनिया का पहला स्टेडियम है जहां 11 मल्टीपल पिच बनाई गई हैं मोटेरा की 11 पिच में से के निर्माण में लाल मिट्टी और बाकी में काली मिट्टी का इस्तेमाल किया गया है, बता दें कि मोटेरा में मेन ग्राउंड के अलावादो प्रैक्टिस ग्राउंड भी हैं। मोटेरा की खासियत ये है कि बारिश के चलते अब मैच रद्द नहीं होंगे, 30 मिनट में पूरा मैदान सूख जाएगा, इसे सॉइल ड्रेनेज सिस्टम से बनाया गया है जिससे इसे मात्र 30 मिनट में ही सुखा लिया जाएगा, मतसब कि सेमी तक बारिश होने पर भी मैच रद्द नहीं होगा।

इस स्टेडियम में फ्लड लाइट का इस्तेमाल नहीं किया गया है उसकी जगह पर एलईडी लाइट्स का उपयोग किया गया है, इस मोटेरा स्टेडियम में बाउंड्री पर एलईडी लाइट्स लगाई गई हैं जिससे अब रात के मैचेस में खिलाड़ियों को गेंद को अच्छी तरह से देखने में कोई परेशानी नहीं होगी,  LED लाइट्स का उपयोग करने वाला भारत का यह पहला क्रिकेट स्टेडियम है, बता दें कि एलईडी लाइट्स के इस्तेमाल से परछाई नजर नहीं आती है।

Related Articles

Back to top button
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।