क्रिकेट की दुनिया का उभरता सितारा मोक्ष मुरगई, जानिए इस युवा खिलाड़ी की खासियत

स्पोर्ट्स डेस्क– क्रिकेट एक ऐसा खेल है जहां एक से बढ़कर एक टैलेंट आते हैं, मौजूदा समय में अगर टीम इंडिया इतनी मजबूत है टीम में जगह बनाने के लिए इतना कंपटीशन है तो उसकी सबसे बड़ी वजह है एक से बढ़कर एक टैलेंटेड युवा खिलाड़ियों का आना, और टीम में जगह बनाने के लिए लगातार मेहनत करना, और अपने  खेल को लगातार निखारना, कहते हैं न जहां जितनी कंपटीशन वहां उतना फायदा। क्योंकि फिर वहां क्वालिटी मिलनी तय है।

Close Button

 एक ऐसे ही युवा टैलेंटेड उभरते सितारे हैं, मोक्ष मुरगई जिसने बहुत ही कम समय में अपने खेल से सबको प्रभावित किया है, और अपनी एक अलग ही पहचान बनाई है।

जानिए मोक्ष मुरगई की खासियत 

20 साल का युवा क्रिकेटर मोक्ष मुरगई बहुत ही टैलेंटेड युवा खिलाड़ी है, जिसने बहुत ही कम समय में अपने खेल से अपनी एक अलग ही पहचान बनाई है। महज 7 साल की उम्र से मोक्ष मुरगई ने अपने पेशेवर क्रिकेट करियर की शुरुआत कर दी थी। अभी हाल ही में दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ का खेल अध्यक्ष भी इन्हें नियुक्त किया गया था, उन्होंने अपने कॉलेज टीम की कप्तानी भी की है, जिसमें टीम को कई जीत भी दिलाई है, जहां उनकी लीडरशिप क्षमता भी देखने को मिली है। 

मोक्ष मुरगई अंडर-14 राष्ट्रीय, अंडर-16 राष्ट्रीय जूनियर लेवल, और अंडर-19 सीनियर लेवल की श्रेणियों में खेले हैं, पिछले सीजन में ही मोक्ष मुरगई की शानदार बल्लेबाजी का नजारा देखने को मिला था। जहां उन्होंने 1200 से अधिक रन बनाए थे।

दाएं हाथ के बल्लेबाज और ऑफ स्पिनर मोक्ष मुरगई का ये दृढ संकल्प ही था कि उन्होंने साल 2019-20 के एसएच स्पोर्ट्स से एक कॉन्ट्रैक्ट भी हासिल किया। इसके अलावा मोक्ष मुरगई ने रेलवे रणजी ट्रॉफी और अंडर-23 कैंप में भी हिस्सा लिया है और लखनऊ में साल 2019 में आयोजित एक टूर्नामेंट में भारत का प्रतिनिधित्व भी कर चुके हैं।

मोक्ष मुरगई कहते हैं कि उनकी दृढ़ इच्छा शक्ति ने उन्हें अपने सपनों को पूरा करने से कभी पीछे नहीं हटने दिया। वो आगे कहते हैं कि क्रिकेट ने उन्हें मानसिक रुप से स्थिर बना दिया है, एक मजबूत मानसिकता दी है। 

Related Articles

Back to top button
Close
Close
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।