ट्रायबल यूथ हॉस्टल दिल्ली के विद्यार्थियों ने फिर किया कमाल, यूपीएससी,पीएससी और अन्य परीक्षाओं में मारी बाजी

रायपुर- राज्य शासन के आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा नई दिल्ली में संचालित ट्रायबल यूथ हॉस्टल के विद्यार्थियों को पिछले सालों की तरह इस साल भी अच्छी सफलता मिली है.इस साल भी अलग अलग प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता हासिल करते हुए संस्थान के 100 से ज्यादा छात्र-छात्राओं ने उच्च पद हासिल किये. छत्तीसगढ़ पीएससी में इस बार चौथा,11वां और 12 वां रैंक लाने वाले प्रतिभागी इसी संस्था से हैं. यहां पर राज्य सरकार की ओर से चयनित विद्यार्थियों को निशुल्क रहने-खाने और पढ़ने की सुविधा दी जाती है,जिसका फायदा उठाते हुए छत्तीसगढ़ के अलग-अलग इलाकों से आकर यहां पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं ने एक बार फिर सफलता का परचम लहराया है.

ट्रायबल यूथ हॉस्टल,नई दिल्ली के प्रभारी दिनेश झा ने लल्लूराम डॉट कॉम से बातचीत में बताया कि इस साल यूपीएससी में संस्थान के सात विद्यार्थियों का चयन हुआ है, जिनमें लाल दास,अजय चौधरी और गगन गिरी गोस्वामी का चयन भारतीय राजस्व सेवा(आईआरएस) में हुआ है. पीयूष लहरे का चयन आईआरटीएस कैडर में हुआ है.इनके अलावा इमरान खान,विक्रम बहादुर और फगेश सिन्हा का चयन असिस्टेंट कमांडेंट पद पर हुआ है.

संस्थान के विद्यार्थियों को छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में भी अच्छी सफलता मिली है. दिनेश झा के मुताबिक 8 विद्यार्थियों का चयन डिप्टी कलेक्टर पद के लिये हुआ है,इनमें अभिलाषा पैकरा,आशीष देवांगन,दुष्यंत रायस्ट,रवि सिंह,लिंगराज सिदार,विकास नायक, हिमाचल साहू और सूरज कश्यप शामिल हैं. इनके अलावा तीन विद्यार्थियों का चयन डीएसपी पद के लिये किया गया है,इनमें प्रशांत, विकास पाटले और प्रशांत कुमार पाटले का नाम शामिल है.एसीएफ पद पर जसवीर सिंह मरावी,नीतिश रावटे,बालगोविंद साहू, तेजपाल सिंह ध्रुव चयनित हुए हैं.असिस्टेंट रजिस्ट्रार पद पर चुन्नीलाल टंडन चयनित हुए हैं.नायब तहसीलदार पद पर दिनेश कुमार कंवर, चंद्रप्रकाश पात्रे, निशा ध्रुव,जागेश्वरी पोयाम,श्रुति ध्रुव,डिंपल ध्रुव,कुलदीप ठाकुर,कल्पना ध्रुव और विवेक कुमार सिंह चयनित हुए हैं. कमल नारायण ध्रुव का चयन सहायक संचालक,उद्योग पद पर हुआ है.अंजू सूर्यवंशी का चयन एपीओ पद पर हुआ है.

इनके अलावा बजरंग सिंह वर्मा और धनराज सिह का चयन एकाउंट ऑफिसर पद के लिये हुआ है. राहुल उइके और शरद जायसवाल पात्रे का चयन एक्साइज इंस्पेक्टर पद के लिये हुआ है.देवेश देवदास का चयन फूड इंस्पेक्टर और मीनू नारायण सिंह का चयन लेबर इंस्पेक्टर पद के लिेय हुआ है. प्रांचल साव का चयन उद्योग प्रबंधक,आजाद सिंह पात्रे का चयन सहायक श्रम अधिकारी और आशा रानी कुंटे का चयन एसएलआर पद पर हुआ है.एसएएसओ पद पर चयन श्वेता वर्मा,नागेन्द्र कुमार ठाकुर और स्वाती देवांगन का चयन हुआ है. कोआपरेटिव इंस्पेक्टर पद पर लक्ष्मण सिंह पोटाई,ठाकेश्वर लांजे और प्रीति राजवाल का चयन हुआ है. रेंजर पद पर सुदीप वर्मा,द्रुपति सिदार,अमित कुमार किसपोट्टा,दीक्षा बर्मन,विवेक भगत,आशुतोष भोई चयनित हुए हैं.देवेन्द्र ध्रुव का चयन सहायक जेलर,राहुल सिप्पी का चयन व्याख्याता(पालिटेक्नीक) और केके सिंह महिलांग का चयन कृषि वैज्ञानिक के पद पर हुआ है.

पीएससी की परीक्षा के अलावा दूसरी प्रतियोगी परीक्षाओं में भी संस्थान के विद्यार्थियों को अच्छी सफलता मिली है.नेट-जेआरएफ की परीक्षा में ग्रेट गुलशन और ओमप्रकाश देवांगन को सफलता मिली है.शूरवीर खांडे का चयन कामर्सियल एपरेंटिस के पद पर रेलवे में हुआ है. कैलाश कश्यप का चयन व्यापमं द्वारा आयोजित मंडल संयोजक पद पर हुआ है.सुमित कुमार भट्ट का चयन व्यापमं द्वारा आयोजित एडीईओ पद पर हुआ है.दिलीप कुमार उरांव का चयन नगर निगम में असिस्टेंट इंजीनिय़र पद के लिये हुआ है.विशाल कुमार महाराणा का चयन सेंट्रल इंटेलीजेंस ऑफिसर के लिये हुआ है.नीलम कुमार मिंज का चयन एफसीआई में एकाउंट असिस्टेंट के पद पर हुआ है.

विज्ञापन

Close Button
Close Button
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।