एक साल बाद भी नहीं सुलझी Sushant Singh Rajput के मौत की गुत्थी, मां के नाम था आखिरी पोस्ट…

मुंबई. कुछ लोगों के दुनिया से चले जाने के बाद कई बार उन्हें याद करके दिल बेचैन और मायूस हो जाता है. 14 जून को ही टीवी और फिल्मों के मशहूर एक्टर Sushant Singh Rajput ने ठीक एक साल पहले दुनिया को अलविदा कह दिया था. कभी बैकअप डांसर के रूप में करियर की शुरुआत करने वाले इस एक्टर ने वक़्त के साथ खुद को इतना तपाया कि वो फिल्मों के लीड एक्टर बन गए. एक्टर Sushant Singh Rajput फर्श से अर्श तक पहुंचने की मिसाल थे.

अब तक नहीं सुलझी मौत की गुत्थी

बता दें कि Sushant Singh Rajput के डेथ एनिवर्सरी पर उनके करीबियों से लेकर फैंस तक उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं. 14 जून 2020 को सुशांत के ही अपार्टमेंट में उनका शव फंदे पर लटका हुआ मिला था. जिसके बाद उनके पिता केके सिंह ने दिवंगत अभिनेता Sushant की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती पर आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप लगाते हुए FIR दर्ज कराई थी और उन पर पैसों के हेर-फेर का आरोप लगाया था. बॉलीवुड में नेपोटिज्म का मुद्दा उठा तो कई सितारे निशाने पर भी आए. पहले इस केस की जांच मुंबई पुलिस और पटना पुलिस कर रही थी. फिर केस सीबीआई को सौंप दिया गया.

देश की तीन सबसे बड़ी जांच एजेंसियां Sushant Singh Rajput की मौत की गुत्थी को सुलझाने में लगी थीं, लेकिन इसके बावजूद आज एक साल बाद भी एक्टर सुशांत की मौत की गुत्थी सुलझ नहीं सकी है. Sushant Singh Rajput के डेथ एनिवर्सरी पर आपको बताते हैं कि अभी तक इस केस में क्या-क्या हुआ और किस-किस का इस केस में नाम आया क्या-क्या हुआ.

किस तारीख को कब-क्या हुआ?

14 जून को Sushant Singh Rajput के बांद्रा स्थित अपार्टमेंट में उनका शव मिला था. अभिनेता की टीम ने एक बयान जारी कर कहा था- ‘दुख के साथ बताना पड़ रहा है कि सुशांत अब हमारे बीच नहीं हैं.‘ बॉलीवुड के सितारों ने उनके निधन पर शोक जताया था. इनमें करण जौहर, कृति सेनन, अनिल कपूर, अनुपम खेर सहित अन्य कई सितारे शामिल थे. दीपिका पादुकोण ने मेंटल हेल्थ को लेकर पोस्ट किया और कहा कि इस पर बात करने की आवश्यकता है.

15 जून को कंगना रनौत ने Sushant के बारे में एक वीडियो पोस्ट किया और कहा कि ‘वो दिमागी रूप से कमजोर नहीं था. वह रैंक होल्डर था, वह कैसे दिमाग से कमजोर हो सकता है? अगर उनके कुछ पोस्ट को देखें तो यह साफ है कि वह अपनी फिल्म को देखने के लिए कह रहे थे. उनका इंडस्ट्री में कोई गॉडफादर नहीं था. उन्हें इंडस्ट्री ने क्यों स्वीकार नहीं किया?’

इसे भी पढ़ें- थियेटर के टाइम में ऐसे दिखते थे Shah Rukh Khan, सोशल मीडिया पर वायरल यादगार तस्वीर

17 जून को सुशांत सिंह राजपूत की आखिरी फिल्म ‘दिल बेचारा’ के निर्देशक मुकेश छाबड़ा ने अपना बयान दर्ज कराया था.

18 जून को रिया चक्रवर्ती को अपना बयान दर्ज कराने के लिए समन दिया गया. उनके साथ अन्य 10 लोगों का बयान दर्ज किया गया. इनमें सुशांत के परिवार के लोग भी शामिल थे.

24 जून को मुंबई पुलिस को मिले पोस्टमार्टम रिपोर्ट के मुताबिक अभिनेता की मौत ‘फांसी लगने की वजह से सांस रुकने’ से हुई थी. फाइनल रिपोर्ट में था कि ‘मौत से पहले किसी भी तरह का संघर्ष नहीं किया गया था, ना कोई नाखून के निशान मिले हैं.‘

7 जुलाई को संजय लीला भंसाली से मुंबई पुलिस ने पूछताछ की गई. रिपोर्ट में बताया गया कि भंसाली ने सुशांत को चार फिल्मों के लिए अप्रोच किया था, लेकिन तारीखों की वजह से फिल्म नहीं कर सके.

14 जुलाई को रिया चक्रवर्ती ने अपनी चुप्पी तोड़ी और सुशांत के साथ तस्वीरें शेयर कीं. उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा- ‘मुझे उम्मीद है तुम और ज्यादा शांति की जगह पर हो. चांद, तारे, गैलेक्सी स्वागत करते हैं.‘

16 जुलाई को रिया ने सोशल मीडिया पर पोस्ट लिखकर गृह मंत्री अमित शाह से मामले की सीबीआई जांच की मांग की.

28 जुलाई को सुशांत के पिता केके सिंह ने पटना में रिया के खिलाफ FIR दर्ज कराया. उन्होंने आत्महत्या के लिए उकसाने, पैसों के हेर-फेर का आरोप लगाया.

29 जुलाई को रिया ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया और उनके खिलाफ पटना में की गई FIR को मुंबई में ट्रांसफर करने की मांग की.

3 अगस्त को बिहार पुलिस जांच के लिए मुंबई पहुंचीं. दूसरी ओर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सुशांत के चार्टर्ड अकाउंटेंट संदीप श्रीधर से पूछताछ की.

4 अगस्त को बिहार सरकार ने मामले की जांच सीबीआई से कराने की मांग की.

5 अगस्त को केंद्र ने बिहार सरकार की मांग मान ली और जांच सीबीआई को सौंप दी गई. सीबीआई ने रिया, उनके माता-पिता इंद्रजीत चक्रवर्ती, संध्या चक्रवर्ती और भाई शौविक चक्रवर्ती के खिलाफ FIR दर्ज की.

7 अगस्त को ईडी ने रिया, शौविक, रिया के चार्टर्ड अकाउंटेंट रितेश शाह और उनकी पूर्व मैनेजर श्रुति मोदी से मनी लॉन्ड्रिंग केस में पूछताछ की.

18 अगस्त को सुशांत के पिता केके सिंह ने ईडी के समक्ष अपना बयान दर्ज कराया.

22 अगस्त को सीबीआई की स्पेशल टास्क फोर्स और फॉरेंसिक की टीम सुशांत के बांद्रा स्थित घर पर पहुंची और जांच की. टीम के साथ सुशांत के फ्लैटमेट सिद्धार्थ पिठानी और उनके कुक नीरज भी थे.

26 अगस्त को सीबीआई और ईडी के बाद अब इस मामले की जांच मे नारकोटिक्स नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) ड्रग एंगल को लेकर जांच में जुट गई.

28 अगस्त को रिया पहली बार सीबीआई के सामने पूछताछ के लिए पहुंचीं. वहीं ईडी ने गोवा के बिजनेसमैन गौरव आर्या से पूछताछ की गई.

7 सितंबर को रिया ने सुशांत की बहन प्रियंका के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई. आरोप था कि सुशांत को एंजाइटी के लिए गलत प्रिस्क्रिप्शन के जरिए दवाइयां दी गईं.

8 सितंबर को तीन दिन की पूछताछ के बाद एनसीबी ने रिया चक्रवर्ती को गिरफ्तार किया.

3 अक्टूबर को एम्स की फॉरेंसिक टीम जो सुशांत की ऑटोप्सी रिपोर्ट की जांच कर रही थी, उन्होंने दावा किया कि यह आत्महत्या का मामला है. डॉ गुप्ता ने समाचार एजेंसी को बताया कि ‘फांसी के अलावा शरीर पर चोट के कोई निशान नहीं थे. मृतक के शरीर और कपड़ों में संघर्ष/हाथापाई के कोई निशान नहीं थे.‘

7 अक्टूबर को रिया चक्रवर्ती जमानत पर रिहा हो गई.

ये थी एक्टर की आखिरी पोस्ट

बता दें कि Sushant Singh Rajput को उनके काम के साथ-साथ उनके स्वभाव की वजह से भी लोग बहुत पसंद किया करते थे. एक आउटसाइडर जो देखते ही देखते पूरे देश के दिलों में राज करने लगा. Sushant ने अपने आखिरी पोस्ट करते हुए अपनी मां को याद किया था. Sushant Singh Rajput अपनी मां के कितना करीब थे ये तो सभी जानते हैं. कहा जाता है कि उनकी मां के जाने क बाद ही सुशांत तनाव में रहने लगे थे. अपनी मां की डेथ एनिवर्सरी पर सुशांत ने एक बार अपनी मां के लिए पोस्ट लिखी थी. जिसमें उन्होंने अपनी और अपनी मां की तस्वीरें शेयर की थीं. इस पोस्ट में एक्टर ने लिखा, ‘धुंधला सा अतीत आंसुओं की बूंदों से भाप बनकर उड़ता जा रहा है.’

एक्टर Sushant Singh Rajput ने लिखा, ‘कभी न खत्म होने वाले मेरे सपने चेहरे पर मुस्कान का एक छोटा सा कोण खींच रहे हैं.. और जिंदगी भागती जा रही है. इन दोनों के बीच मैं कहीं भावताव करने में लगा हूं. मां.’ Sushant Singh Rajput के इंस्टाग्राम अकाउंट पर मौजूद ये आखिरी पोस्ट है. एक्टर की इस पोस्ट को अब तक 5 लाख 70 हजार से ज्यादा यूजर्स लाइक और शेयर कर चुके हैं.

वहीं, Sushant Singh Rajput के डेथ एनिवर्सरी पर सोनी म्यूजिक इंडिया के युट्युब चैनल पर Sushant को श्रद्धांजलि देते हुए एक वीडियो पोस्ट किया गया है.

Related Articles

Back to top button
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।