डायबिटीज में रखें अपना ख्याल, भूलकर भी न करें ऐसी गलतियां

नई दिल्ली। डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जो लाइलाज बीमारी है. और जो लाइफस्टाइल और गलत खानपान के कारण होती है. संतुलित डाइट से इसे कंट्रोल करने में अहम भूमिका निभाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार डायबिटीज के मरीजों को कुछ गलतियां भूलकर भी नहीं करनी चाहिए वरना इसके गंभीर नतीजे हो सकते हैं.

हमेशा सुस्त रहना- सुस्ती भरी लाइफस्टाइल सेहत के लिए बहुत खतरनाक है. ये ना सिर्फ मोटापा बल्कि बल्ड शुगर भी तेजी से बढ़ाती है. वहीं एक्टिव लाइफस्टाइल ना सिर्फ ब्लड शुगर बल्कि पूरी सेहत के लिए फायदेमंद है. अपनी लाइफस्टाइल में हर दिन एक्सरसाइज करने का रुटीन बनाएं. शुरुआत में बहुत भारी-भरकम एक्सरसाइज से बचें वरना ब्लड शुगर में गिरावट आ सकती है.

कम फैट और हाई कार्ब वाली डाइट- अन्य पोषक तत्वों की तरह ही फैट भी आपकी डाइट का एक अहम हिस्सा हो. होना चाहिए. कई लोग वजन कम करने के चक्कर में डाइट से फैट को पूरी तरह से खत्म कर देते हैं और इस वजह उनके शरीर में हेल्दी फैट की भी कमी हो जाती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार डायबिटीज के मरीजों में हेल्दी फैट होना जरूरी है और इसे नट्स, सीड्स और शुद्ध तेल के जरिए लिया जा सकता है.

 इसे भी पढे़ं : Birthday Special : Gautam Gambhir की कप्तानी में KKR ने 2 बार जीता है IPL का खिताब, टीम ने दिया बधाई … 

खाने के बीच लंबा समय- अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो खाने के बीच के अंतर को कम करने का प्रयास करें. डाइट के बीच ज्यादा समय हो जाने से खाने की मात्रा बढ़ जाती है और इसकी वजह से ब्लड शुगर भी बढ़ने लगता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स डायबिटीज के मरीजों को थोड़ी-थोड़ी देर पर कुछ ना कुछ खाने की सलाह देते हैं. दो डाइट के बीच हेल्दी स्नैक्स लेने की कोशिश करें.

बहुत अधिक या बहुत कम फल- ज्यादातर लोगों को ये गलतफहमी होती है कि डायबिटीज के मरीजों को फल नहीं खाना चाहिए क्योंकि उसमें नेचुरल शुगर होता है. फलों से पूरी तरह परहेज ना करें और ना ही बहुत ज्यादा खाएं. डायबिटीज में सीमित मात्रा में फलों का सेवन करना चाहिए. फलों को धीरे-धीरे अच्छे से चबाकर खाना सही रहता है.

 इसे भी पढे़ं : टाइगर श्रॉफ के फिटनेस ट्रेनर का निधन, 11 अकादमी के ओनर थे कायजाद कपाड़िया … 

बहुत ज्यादा तनाव लेना- सेहत के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक तनाव लेना है. ये आपके हार्मोन, मानसिक और शारीरिक सेहत पर भी असर डालता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स डायबिटीज के मरीजों को तनाव से बिल्कुल दूर रहने की सलाह देते हैं. स्टडीज के अनुसार तनाव ब्लड शुगर को बढ़ाता है और दिल की सेहत को भी बिगाड़ता है.

पूरी नींद ना लेना- नींद आराम देने के अलावा शरीर के विभिन्न कार्यों को नियंत्रित करती है.हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार सोते समय बॉडी के अंदर अधिकांश हार्मोनल संतुलित होते रहते हैं. इंसुलिन भी एक हार्मोन ही है. इसलिए, डायबिटीज के मरीजों को को अच्छी नींद लेनी बहुत जरूरी है.

">

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।