4 रन के मामूली अंतर से टीम इंडिया को मिली हार, इतिहास नहीं बना सकी टीम, सीरीज में फिर शिकस्त

स्पोर्ट्स डेस्क- भारत और न्यूजीलैंड के बीच सीरीज का तीसरा और आखिरी टी-20 मैच  हैमिल्टन में खेला गया, जहां टीम इंडिया को 4 रन के मामूली अंतर से हार का सामना करना पड़ा। इस हार के साथ ही 3 मैच की टी-20 सीरीज भी भारतीय टीम ने गंवा दिया।

टॉस जीते, मैच हारे

मैच में टीम इंडिया ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया, पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड की टीम ने 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 212 रन बनाए, न्यूजीलैंड की ओर से कॉलिन मुनरो ने 40 गेंद में 72 रन की पारी खेली, इसके अलावा सिफर्ट ने 25 गेंद में 43 रन बनाए, और इस तरह से न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने इंडियन गेंदबाजों को इस मैच में कोई भी मौका नहीं दिया और एक बड़ा टारगेट सेट किया।

213 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी टीम इंडिया अपने लक्ष्य से महज 4 रन दूर हो गई, वैसे तो टीम इंडिया की ओर से  सबसे ज्यादा रन विजय शंकर ने बनाए, विजय शंकर ने 28 गेंद में 43 रन की पारी खेली, इसके बाद रोहित शर्मा ने 32 गेंद में 38 रन बनाए, लेकिन मैच को रोमांचक बनाया, पंत, हार्दिक, कृणाल, और दिनेश कार्तिक की बल्लेबाजी जी ने, इन सभी बल्लेबाजों ने आखिरी में भले ही छोटी छोटी पारियां खेलीं लेकिन अटैकिंग बल्लेबाजी की, जिसके बदौलत टीम इंडिया टारगेट के काफी करीब पहुंचने में कामयाब हुई।

रिषभ पंत ने 12 गेंद में 28 रन की पारी खेली, जिसमें चौका तो एक ही लगाया, लेकिन सिक्सर 3 उड़ाए, हार्दिक पंड्या ने 11 गेंद में 21 रन बनाए जिसमें 1 चौका और 2 सिक्सर लगाए, दिनेश कार्तिक ने 16 गेंद में नाबाद 33 रन की पारी खेली, जिसमें चौका तो एक भी नहीं लगाया लेकिन सिक्सर 4 उड़ाए, कृणाल पंड्या ने 13 गेंद में नाबाद 26 रन की पारी खेली, जिसमें 2 चौका और 2 सिक्सर लगाए। लेकिन ये सभी बल्लेबाज टीम को जीत न दिला सके।

गेंदबाजी और फील्डिंग रही फ्लॉप

इंडियन गेंदबाजों की बात करें तो सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच में उम्मीद के मुताबिक गेंदबाजी नहीं कर सके, भारतीय गेंदबाजों में कुलदीप यादव ने जरूर 4 ओवर में 26 रन खर्च कर 2 विकेट निकाले, लेकिन हार्दिक पंड्या 4 ओवर में 44 रन कोई विकेट नहीं, कृणाल पंड्या 4 ओवर 54 रन कोई विकेट नहीं, खलील अहमद 4 ओवर 47 रन एक विकेट, भुवनेश्वर कुमार 4 ओवर 37 रन एक विकेट। इसके अलावा भारतीय फील्डर्स ने कुछ अहम कैच भी छोड़े जिसका खामियाजा भी टीम को भुगतना पड़ा।

सीरीज में मिली शिकस्त

सीरीज के तीसरे और आखिरी टी-20 मैच में मिली हार के साथ ही टीम इंडिया ने सीरीज भी हाथ से गंवा दिया, भारतीय टीम को सीरीज के पहले और तीसरे टी-20 मैच में हार का सामना करना पड़ा, टीम इंडिया से सीरीज के दूसरे टी-20 मैच में जीत हासिल की थी, और इस तरह से भारतीय टीम को 1-2 से सीरीज से हाथ धोना पड़ा।

इतिहास बनाने से चूके

इस हार के साथ ही टीम इंडिया न्यूजीलैंड की सरजमीं पर इतिहास बनाने से भी चूक गई, दरअसल टीम इंडिया न्यूजीलैंड की धरती पर अबतक कोई भी टी-20 सीरीज नहीं जीत सकी है, इससे पहले साल 2008-2009 में खेले गए द्विपक्षीय सीरीज में टीम इंडिया को शिकस्त मिली थी, और अब 2019 में खेले गए टी-20 सीरीज में टीम को हार का सामना करना पड़ा।

विज्ञापन

Close Button
Close Button
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।