HBD Shabana Azmi : प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ को लेकर सुर्खियों में रही एक्ट्रेस, 10 साल बड़े इस गीतकार से की शादी

मुंबई. बॉलीवुड की मशहुर एक्ट्रेस Shabana Azmi आज अपना 71वां जन्मदिन मना रही है. Shabana Azmi का जन्म हैदराबाद के एक सैय्यद मुस्लिम परिवार में हुआ था. Shabana Azmi शायर कैफी आजमी और मंच अभिनेत्री शौकत आजमी की बेटी हैं, दोनों भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्य थे. एक्ट्रेस पुणे के भारतीय फिल्म और टेलिविजन संस्थान की छात्रा रही हैं. एक्ट्रेस Shabana Azmi ने फिल्म, टेलीविजन और रंगमंच में भी काम किया है.

बता दें कि एक्ट्रेस शबाना ने 1974 में अपने फिल्मी सफर की शुरुआत की और जल्द ही सिनेमा की प्रमुख अभिनेत्रियों में से एक बन गई. Shabana Azmi भारत में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्रियों में से एक मानी जाती है. कई प्रकार की शैलियों वाली फिल्मों में शबाना के प्रदर्शन का प्रशंसा किया गया और उन्हें कई पुरस्कार भी मिले हैं. इसमें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए उन्हें पांच फिल्मफेयर पुरस्कार भी मिले हैं और कई अंतरराष्ट्रीय सम्मान शामिल हैं. साल 1988 में, भारत सरकार ने उन्हें पद्म श्री से सम्मानित किया था.

इसे भी पढ़ें – मनोज बाजपेयी के पिता गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती, शूटिंग छोड़ पिता को देखने दिल्ली पहुंचे अभिनेता …

10 साल बड़े गीतकार से की शादी 

एक्ट्रेस शबाना आजमी एक ऐसा नाम जिन्होंने हिन्दी सिनेमा में अपने अभिनय से एक अमिट छाप छोड़ी हैं. बॉलीवुड की चमक धमक के बीच उन्होंने दूसरी एक्ट्रेस से अपनी अलग पहचान बनाई. एक मंझे हुए कलाकार की तरह वो खुद को हर किरदार में बखूबी ढाल लेती थीं. शबाना अपनी एक्टिंग के लिए जितने चर्चा में रही हैं, उतना ही पर्सनल लाइफ को लेकर भी सुर्खियों में रही हैं. उन्होंने खुद से 10 साल बड़े गीतकार और लेखक जावेद अख्तर से शादी की. जो पहले से शादीशुदा थे और दो बच्चों के पिता थे.

जावेद से ऐसे हुई शबाना की पहली मुलाकात

बता दें कि सलीम खान के साथ जावेद अख्तर की जोड़ी थी, उस समय सलीम जावेद का इंडस्ट्री में डंका बोलता था. इस जोड़ी ने शोले जैसी फिल्म लिखकर सबसे ऊपर जगह बना ली थी. जावेद अख्तर अक्सर कैफी आजमी के घर कविताएं सुनाने जाया करते थे. इसी दौरान शबाना की उनसे मुलाकात हुई धीरे-धीरे ये दोस्ती प्यार में बदल गई. शबाना और जावेद के रिश्ते के बारे में जब कैफी आजमी को पता चला तो उन्होंने काफी नाराजगी जताई.

read more-  Mullah Baradar Taliban Co-Founder in Kabul for Government Talks

वहीं, जब जावेद अख्तर की वाइफ हनी को शबाना और जावेद के बारे में पता चला तो उनके बीच काफी झगड़े होने लगे. आए दिन होने वाले झगड़ों से परेशान होकर एक बार हनी ने जावेद को शबाना के पास जाने की इजाजत दे दी. इसके बाद 1984 में जावेद अख्तर और हनी का तलाक हुआ. लेकिन कैफी आजमी इस रिश्ते से खुश नहीं थे. उन्हें इस बात पर आपत्ति थी कि जावेद अख्तर पहले से शादीशुदा थे और शबाना आजमी, जावेद और उनकी पत्नी हनी ईरानी के बीच में आ गई हैं. लेकिन शबाना ने उन्हें भरोसा दिलाया कि ऐसा कुछ नहीं हैं, जावेद का हनी से रिश्ता उनकी वजह से नहीं टूट रहा है. जिसके बाद आखिरकार कैफी ने उनके रिश्ते को मंजूरी दे दी.

">

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।