आज की सबसे बड़ी खबर- छत्तीसगढ़ के हर पुलिस जवान को मिलेगी छुट्टी, कर्मचारियों का डीए भी 5 से बढ़कर हुआ 9 प्रतिशत… सीएम ने की घोषणा

रायपुर. छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार ने पुलिस जवानों और कर्मचारियों को अब तक की सबसे बड़ी सौगात दी है. सरकार ने पुलिस जवानों को हफ्ते में एक छुट्टी देने की घोषणा की है, वहीं सरकारी कर्मचारियों का डीए भी 5 प्रतिशत से बढ़ाकर 9 प्रतिशत कर दिया है.

इसके अलावा पेंशनरों का भी डीए 5 से 9 प्रतिशत किया गया. ये घोषणा प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने की है. बता दे कि कर्मचारियों का डीए पहले 5 प्रतिशत था, जो अब 9 परसेंट किया गया है. ये आदेश एक मार्च से लागू कर दिया गया है. इसका लाभ एक अप्रैल के वेतन में शामिल होगा.

पिछली सरकार में पुलिस परिवार के सदस्यों ने दिया था धरना, कांग्रेस ने किया था समर्थन

राज्य की पिछली बीजेपी सरकार के दौरान पुलिस परिवार ने अपनी विभिन्न मांगों को लेकर धरना दिया था. उस आंदोलन को तब कांग्रेस ने समर्थन दिया था. पुलिस परिवार के सदस्यों की मांग कुछ इस प्रकार थी.

1. राज्य के सभी तृतीय वर्ग के पुलिस कर्मचारियों के वेतन एवं भत्ते केंद्र सरकार के तृतीय वर्ग कर्मचारियों की तरह दिए जाएं.
2. राज्य के सभी तृतीय वर्ग पुलिस कर्मचारियों के आवास की समुचित व्यवस्था उपलब्ध बल के अनुरूप की जाए.

3. शासकीय कार्य हेतु वर्तमान में सायकल भत्ता दिया जा रहा है,उसे पेट्रोल भत्ता करते हुए कम से कम 3000 रुपये दिया जाए.
4. पुलिस किट व्यवस्था को मध्यप्रदेश की तरह बंद कर किट भत्ता दिया जाए.

5. ड्यूटी के दौरान मरने वाले कर्मचारी को शहीद का दर्जा देते हुए मध्यप्रदेश की तरह 1 करोड़ रुपये की सहायता राशि व परिवार के 1 सदस्य को अनुकंपा नियुक्ति दी जाए.
6. अवकाश की पात्रता को अन्य विभागों की तरह अनिवार्य किया जाए और सप्ताह में एक दिन छुट्टी निश्चित की जाए.

7. अन्य विभागों की तरह राज्य के तृतीय वर्ग पुलिस कर्मचारियों के परिवार के मुफ्त इलाज की व्यवस्था प्रदान की जाए.
8. अन्य विभागों की तरह पुलिस के ड्यूटी करने का समय 8 घंटे निश्चित किया जाए और निर्धारित समय से ज्यादा कार्य लेने पर अतिरिक्त भुगतान दिया जाए.

9. नक्सल प्रभावित जिलों में तैनात बल को उच्च मानक के सुरक्षा उपकरण जैसे बुलेट प्रूफ जैकेट व अत्याधुनिक हथियार उपलब्ध कराए जाये.
10. मध्य प्रदेश पुलिस की तरह वरिष्ठता के आधार पर प्रमोशन दिया जाए,पुलिस जवान को उसके सेवाकाल में कम से कम तीन प्रमोशन अनिवार्य रूप से किए जाएं.

11. छत्तीसगढ़ तृतीय वर्ग कर्मचारियों के ग्रेड-पे में अंतर है,पटवारी का ग्रेड पे 2400 ,नर्सिंग स्टाफ का ग्रेड-पे 2800 और आरक्षकों का ग्रेड-पे 1900 है,पुलिस जवानों का ग्रेड-पे भी 2800 होना चाहिए .

ये भी पढ़े

पुलिस परिवार एक बार फिर बड़े आंदोलन की राह में, पिछली दफा कांग्रेस ने दिया था समर्थन

Exclusive: पुलिस परिवार आंदोलन में मिली बर्खास्तगी नोटिस को हाईकोर्ट में चुनौती, एसआई और कर्मचारियों ने दाखिल की रिट याचिका

पुलिस आंदोलन: डीजीपी एएन उपाध्याय का बयान, पुलिसकर्मी अपने परिवार के सदस्यों को रखें आंदोलन से दूर, नहीं तो…

विज्ञापन

Close Button
Close Button
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।