स्वतंत्रता सेनानी विपिनचंद्र पाल की पुण्यतिथि आज, सीएम भूपेश और पूर्व सीएम रमन सिंह ने दी श्रद्धांजलि

रायपुर। आज अमर स्वतंत्रता सेनानी बिपिन चंद्र पाल की पुण्यतिथि है. बिपिन चंद्र पाल एक एक भारतीय क्रांतिकारी थे और भारतीय स्वाधीनता आंदोलन की रूपरेखा तैयार करने में भी उनकी प्रमुख भूमिका रही थी. जबकि वे लाल-बाल-पाल की तिकड़ी में से भी एक थे. विपिनचंद्र पाल राष्ट्रवादी नेता होने के साथ-साथ ही एक शिक्षक, पत्रकार, लेखक व वक्ता भी थे और उन्हें भारत में क्रांतिकारी विचारों के जनक के नाम से भी पहचाना जाता है.

सेनानी बिपिन चंद्र पाल की पुण्यतिथि पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट कर श्रद्धांजलि देते हुए उन्हें सादर नमन किया है. उन्होंने कहा कि वो लाल-बाल-पाल की तिकड़ी में से एक, क्रांतिकारी विचारों के धनी थे. अंग्रेजी हुकूमत के विरुद्ध पाल के द्वारा किए गए आंदोलन की पैनी धार ने स्वतंत्रता आंदोलन में एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा की थी.

पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने भी ट्वीट कर भारतीय स्वाधीनता संग्राम में ब्रिटिश हुकूमत के विरुद्ध आंदोलन करने वाले स्वतंत्रता सेनानी बिपिनचंद्र पाल की पुण्यतिथि पर सादर नमन किया और कहा कि अपने क्रांतिकारी विचारों के लिए विख्यात बिपिनचंद्र जी ने ब्रिटिश नीतियों के साथ ही सामाजिक कुरीतियों का भी विरोध किया.

बता दें कि बिपिन चंद्र पाल का जन्म 7 नवंबर 1854 को हुआ था. जीवन भर राष्ट्रहित के लिए काम करते रहे औऱ 20 मई 1932 को उनका निधन हो गया था.

विज्ञापन

धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।