लॉकडाउन में भी नहीं टूटा पढ़ाई का क्रम, रायपुर बीआईटी छात्रों के लिए चला रहा ऑनलाइन कक्षाएं…

रायपुर। कोरोना वायरस की त्रासदी से गुजर देश में लॉकडाउन लगा हुआ है. कोई भी व्यक्ति एक स्थान से दूसरे नहीं जा सकता है. भिलाई इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी रायपुर अपने छात्रों के हित को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन कर रहा है.

संस्था के प्राचार्य डॉक्टर रामा राव ने बताया कि छात्रों एवं शिक्षकों को घर में रहना है, और पढ़ाई की दृष्टि से यह अंतराल बड़ा है. ऐसे में हम छात्रों के भविष्य से समझौता नहीं कर सकते और उनके हितों को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन क्लास की व्यवस्था की गई है, जिसमें छात्र घर बैठे टेक्नोलॉजी के माध्यम से पढ़ाई कर रहे.

ऑनलाइन क्लासेज में छात्रों को सारे नोट्स वीडियो लेक्चरर्स शिक्षकों के द्वारा प्रदान किए जा रहे हैं, और जो छात्र शिक्षक द्वारा दिए जा रहे असाइनमेंट को कंप्लीट कर रहे हैं, उनको अटेंडेंस भी MIS (Management information system) के माध्यम से दिया जा रहा है. इस तरह कॉलेज ना जाते हुए भी छात्र एवं शिक्षक वर्क फ्रॉम होम की पद्धति को अपनाते हुए बहुत अच्छे से कार्य कर रहे हैं.

इसके अलावा संस्था के द्वारा पिछले कुछ वर्षों से मैनेजमेंट इनफार्मेशन सिस्टम एमआईएस की सुविधा छात्रों, शिक्षकों एवं समस्त कर्मचारियों को प्रदान की गई है, जिसमें वह घर बैठे ही अपना छुट्टी ऑनलाइन डाल सकते हैं, साथ ही बच्चों की उपस्थिति ऑनलाइन डाल सकते हैं. छात्र भी अपना अटेंडेंस परसेंटेज ऑनलाइन देख सकते हैं.

Related Articles

Back to top button
Close
Close
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।