प्रधानमंत्री ने रखी पहले Liquid Oxygen Plant की नींव, पीएम ने कहा – स्थापना एक महत्वपूर्ण फैसला …

 काठमांडू. Nepal के Prime Minister KP Sharma Oli ने रविवार को देश में पहले Liquid Oxygen Plant की नींव रखी है. इस समारोह का अयोजन वर्चुअली किया गया था. इस प्लांट में भारत की ओर से सहयोग की उम्मीद है. इस दौरान अपने संबोधन में Prime Minister Oli ने कहा कि महामारी के दौरान इसकी किल्लत को देखते हुए इस ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना एक महत्वपूर्ण फैसला है.

Nepal में Liquid Oxygen के एकमात्र इंपोर्टर शंकर ऑक्सीजन गैस प्राइवेट लिमिटेड ने भी अपना Liquid Oxygen Plant स्थापित करने की योजना बनाई है. मीडिया के अनुसार, कंपनी का यह प्लांट भैरवाहा के दक्षिण पश्चिम इलाके में लगाया जाएगा. मई में नेपाल के कुछ अस्पतालों से कोरोना संक्रमित मरीजों को हटाना पड़ा, क्योंकि वहां बिस्तरों की कमी के साथ मेडिकल ऑक्सीजन की भारी किल्लत थी. देश में हर रोज 8,000 से 9,000 तक नए मामले आने लगे थे.

इसे भी पढ़ें- Ranbir की सलाह से अगले दिन ही हो गया Arjun Kapoor का ब्रेकअप, दी थी ये राय…

बता दें कि दुनियाभर में मार्च से कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर ने अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया था. इसके बाद कोरोना से बने हालातों को देखते हुए देश की सरकार ने अस्पतालों के लिए 100 से अधिक बेड अनिवार्य कर दिया था. वहीं, 3,716 वर्ग मीटर तक फैले इस प्लांट की उत्पादन क्षमता 60 टन प्रतिदिन होगी. अधिक उत्पादन होने पर इसका निर्यात पड़ोसी देशों को किया जा सकेगा. इसके अलावा औद्योगिक सेक्टर में भी इसका इस्तेमाल होगा.

कोरोना वायरस ने अब तक दुनिया भर में 175,884,287 लोगों को संक्रमित कर दिया है. वहीं इसके कारण वैश्विक मौतों का आंकड़ा 3,799,649 हो गया है.

Related Articles

Back to top button
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।