Protein : आपके शरीर में भी हो सकती है प्रोटीन की कमी, जानिए इसके मुख्य 10 लक्षण …

दिल्ली. प्रोटीन हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी है. Protein शरीर में मसल्स, स्किन, एन्जाइम्स और हॉर्मोंस के लिए एक बिल्डिंग ब्लॉक के रूप में काम करता है. Protein से बॉडी टिश्यू का निर्माण होता है.

बता दें कि एक रिसर्च के मुताबिक, दुनिया भर में करीब 1 अरब लोग Protein की कमी से जूझ रहे हैं. बढ़ते बच्चों और बूढ़े लोगों में प्रोटीन की कमी ज्यादा पाई जाती है. Protein की कमी के बारे में कई बार लोगों को पता भी नहीं चल पाता है.

शरीर में अगर बहुत ज्यादा थकान रहती है. शरीर और जोड़ों में दर्द रहता है. त्वचा रूखी और बेजान रहती है, बालों का झड़ना और नाखूनों से जुड़ी समस्या शरीर में प्रोटीन की कमी के लक्षण हैं. ऐसे में शरीर में प्रोटीन की कमी होने से काफी परेशानी हो सकती है. प्रोटीन की कमी होने पर क्या लक्षण नजर आते हैं.

इसे भी पढ़ें – BB15 : विश्वसुंदरी ने जंगलवासियों को दिया बड़ा शॉक, कहा- 25 लाख दो या शो छोड़ो, तो क्या करेंगे जंगलवासी? … 

प्रोटीन की कमी के लक्षण

1- शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर चेहरे और त्वचा पर सूजन की समस्या पैदा हो सकती है. इसके अलावा पेट में भी सूजन हो सकती है.

2- प्रोटीन की कमी का असर सबसे पहले बालों पर नजर आता है. अगर आपके बाल रूखे, बेजान हो रहे हैं, बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं तो ये प्रोटीन की कमी के संकेत हैं.

3- शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर मांसपेशियां हड्डियों से प्रोटीन सोख लेती हैं. जिससे आपकी हड्डियां कमजोरी होने लगती हैं.

4- प्रोटीन की कमी होने से मांसपेशियों कमजोर होने लगती हैं. मसल्स पेन की शिकायत हो सकती है.

5- शरीर में प्रोटीन और कैल्शियम की कमी से नाखूनों में संक्रमण होने लगता है और नाखून टूटने लगते है.

इसे भी पढ़ें – दिलों का स्कूटर 2.0 : Dhinchak Pooja का नया गाना रिलीज, लोगों ने कहा – टोनी कक्कड़ से बेहतर पूजा … 

6- अगर आपके शरीर में प्रोटीन की कमी हो रही है तो आपको बहुत थकान महसूस होगी. एनर्जी में कमी रहना भी प्रोटीन की कमी के लक्षण हैं.

7- प्रोटीन की कमी होने पर आपकी इम्यूनिटी पर भी असर पड़ता है. इससे प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है और आप बार-बार बीमार पड़ते हैं.

8- शरीर में प्रोटीन की मात्रा कम होने पर बॉडी अचानक से फूली हुई और मोटी सी लगने लगती है. इसका कारण है कि शरीर को उर्जा बनाने में ज्यादा प्रेशर लगता है.

9- बच्चों के विकास पर भी प्रोटीन का असर पड़ता है. प्रोटीन की कमी से बच्चों की लंबाई रुक जाती है.

10-  शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर नई कोशिकाओं के निर्माण में देरी होती है. जिससे हीलिंग में समय लगता है.

">

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।