महिलाओं की बढ़ती उम्र के साथ जरूरी हैं ये 5 सप्लीमेंट्स, जानिए इनके बारे में

रायपुर। शरीर को स्वस्थ्य और सुंदर बनाने के लिए डाइट की अहम भूमिका होती है. सही खान-पान और वर्कआउट से बढ़ती उम्र को भी छिपाया जा सकता है. लेकिन बढ़ती उम्र के साथ कई शरीर को कई तरह के विटामिंस, न्यूट्रिशियंस, मिनरल्स की जरूरत पड़ती है, जिसको पूरा करने के लिए 30 की उम्र में महिलाओं को ये 5 सप्लीमेंट्स जरूर लेने चाहिए. आईए जानते हैं इनके बारे में,

इसे भी पढे़ं : फिल्म ‘Shehzada’ में साथ नजर आएंगे कार्तिक और कृति, अगले साल होगी रिलीज … 

फोलिक एसिड (Folic acid)- कोशिकाओं के विकास के लिए फोलिक एसिड बहुत जरूरी है. अगर आप 30 साल की हैं या फिर प्रेग्नेंसी प्लान कर रही हैं तो अपनी डाइट में B विटामिन फोलेट की मात्रा बढ़ा दें. इसके सप्लीमेंट्स किसी भी दुकान से खरीदे जा सकते हैं.

आयरन (Iron)- 30 की उम्र में एक जरूरी मिनरल्स आयरन भी है. महिलाओं में आयरन की कमी होने का खतरा ज्यादा होता है. इसकी कमी से शरीर में हर समया थकान महसूस होती है. इसके अलावा आयरन की कमी से इंफेक्शन की संभावनाबढ़ जाती है.

विटामिन डी (Vitamin D)- विटामिन D अतिरिक्त कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है. यह दिल की बीमारियों से बचाता है और वजन घटाने में भी मदद करता है. 30 की उम्र के बाद आप विटामिन D का सप्लीमेंट ले सकती हैं.

इसे भी पढे़ं : Sidharth Malhotra को मिली नन्हीं Kiara Advani, वीडियो देख आप भी कहेंगे – हाय मैं मरजावां … 

मैग्नीशियम (Magnesium)- शरीर के लिए मैग्नीशियम बहुत जरूरी है क्योंकि ये शरीर में प्रोटीन और हड्डी बनाने में मदद करता है. ये ब्लड शुगर को भी स्थिर रखता रखता है. मैग्नीशियम की कमी वाली महिलाओं को मांसपेशियों में ऐंठन, थकान,मूड डिसऑर्डर, हाई ब्लड प्रेशर, अनियमित दिल की धड़कन, मितली और मांसपेशियों में में ऐंठन, थकान,मूड डिसऑर्डर, हाई ब्लड प्रेशर, अनियमित दिल की धड़कन, मितली और मांसपेशियों में कमजोरी का अनुभव होता है.

read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus

प्रोबायोटिक्स (Probiotics)- प्रोबायोटिक्स गुड बैक्टीरिया होते हैं जो आंत के लिए अच्छे होते हैं. ये सप्लीमेंट डायरिया या आईबीएस जैसे पाचन संबंधी दिक्कतों को दूर करने में मदद करते हैं. प्रोबायोटिक्स एलर्जी से भी बचाता है. हालांकि किसी भी तरह के सप्लीमेंट्स लेने से पहले अपने डॉक्टर से एक बार जरूर पूछ लें. इन न्यूट्रिशन डाइट के जरिए ज्यादा लेने की कोशिश करें.

">

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।