whatsapp

सर्दियों में डैंड्रफ की बढ़ जाती है समस्या, रूखे-सूखे बालों पर ये देसी नुस्खे कारगर…

रायपुर. सर्दी के मौसम में जिस तरह त्वचा रूखी हो जाती है, ठीक उसी तरह स्कैल्प भी ड्राई हो जाता है. ऐसे में ठंड में बालों के साथ-साथ स्कैल्प की भी खास देखभाल करने की जरूरत होती है. स्कैल्प ड्राई, पपड़ी जमे और डैंड्रफ बढऩे से बाल तेजी से गिर सकते हैं. साथ ही लगातार सिर में खुजती होती है. ऐसे में बालों में एक से दो बार हेयर ऑयलिंग जरूर करना चाहिए.

तेल लगाकर सिर की मालिश करने से स्कैल्प एक्सफोलिएट होता है. इससे यह गहराई से साफ होता है. स्कैल्प पर जमी गंदगी, प्रदूषण, रूसी आदि निकल जाते हैं. ठंड के मौसम में त्वचा के साथ ही बालों, स्कैल्प की भी नमी खो जाती है. ऐसे में कुछ उपायों को अपनाने से आप ठंड के मौसम में भी हेल्दी बाल पा सकते हैं.

नींबू-नारियल तेल से दूर होगी रूसी
सर्दियों में आपके बालों को बहुत अधिक नुकसान पहुंच सकता है. यदि आपके बालों में डैंड्रफ हो गया है तो खोपड़ी पर नींबू का रस अप्लाई करें. नारियल तेल में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं. इसे स्कैल्प पर उंगलियों से लगाएं और फिर 1-2 घंटे के लिए यूं ही छोड़ दें. फिर बालों को माइल्ड शैम्पू से साफ कर लें.

शैम्पू में डाले पेपरमिंट
कोई भी शैम्पू सर्दियों के मौसम में लगाने से बचें. किसी हेयर एक्सपर्ट से सलाह लेकर एंटी-डैंड्रफ शैम्पू का इस्तेमाल करना शुरू कर दें. बेहतर रिजल्ट पाने के लिए आप अपने शैम्पू में टी ट्री ऑयल या पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें मिलाकर लगाएं. जल्द लाभ दिखेगा.

नीम का तेल दूर करे रूसी की समस्या
यदि आपको डैंड्रफ की समस्या बहुत है तो बालों में अच्छी क्वालिटी के नीम का तेल लगाएं. इससे स्कैल्प में होने वाली खुजली, फोड़े-फुंसी, रूखेपन, रूसी आदि की समस्या से निजात मिल सकता है. सप्ताह में दो बार इसका इस्तेमाल करें. आप इसे अपने शैम्पू में भी मिला सकते हैं.

दही से सिर को धो लें
सिर को पानी से धो लें. दही असल में लैक्टोज और प्रोटीन का अच्छा सोर्स है. बालों में लगाने पर दही न सिर्फ बालों को गहराई से पोषण देता है बल्कि इसे डैंड्रफ से बचाने में भी मदद करता है.

इसे भी पढ़ें – CG के थाने में ही चला चाकू : कांग्रेस नेता पर चाकू से किया हमला, हमलावर को नहीं पकड़ पाई पुलिस, सुरक्षा व्यवस्था पर उठे सवाल

CG BREAKING : मंत्री लखमा का बड़ा बयान, कहा – आदिवासियों को आरक्षण का लाभ नहीं दिला पाया तो अलग कर लूंगा अपने आपको राजनीति से

CG में आबकारी टीम पर हमला : शराब पकड़ने गई टीम पर ग्रामीणों ने बरसाए पत्थर, गाड़ी में की तोड़फोड़, जान बचाकर भागे अफसर

काम में लापरवाही, BEO पर गिरी गाज : शौचालय निर्माण नहीं होने, मध्यान भोजन बंद मिलने पर विकासखंड शिक्षा अधिकारी निलंबित

Related Articles

Back to top button