Contact Information

Four Corners Multimedia Private Limited Mossnet 40, Sector 1, Shankar Nagar, Raipur, Chhattisgarh - 492007

त्वचा गर्मियों में सबसे ज्यादा अनइवन टोन में नजर आती है. ऐसा सिर्फ किसी एक के साथ ही नहीं बल्कि कई महिलाओं के साथ होता है. गर्मियों में तेज धूप के कारण त्वचा का रंग धीरे-धीरे डल होने लगता है. यह अनइवन स्किन टोन बहुत भद्दा लगता है और इसी के चलते महिलाएं ब्यूटी पार्लर में जाकर काफी खर्च कर देती हैं. महंगे-महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी किसी काम के नहीं रहते हैं. त्वचा की चमक वापस पाने के लिए आप आपके किचन में मौजूद बस एक देसी नुस्खा आजमाकर देखें.

इन नुस्खे को न सिर्फ आप आसानी से बना सकती हैं, बल्कि यह पूरी तरह से नेचुरल है. चेहरे की त्वचा में नेचुरल निखार और चमक पाने के लिए बस 4 इंग्रीडिएंट से बना यह फेस पैक आपके अनइवन स्किन टोन में भी सुधार करेगा और आपको बस 15 मिनट में जबरदस्त ग्लो भी मिलेगा. आइए जानें क्या है यह नुस्खा…

बेसन, दही और शहद से बना फेस पैक करेगा जादू
सामग्री
2 छोटे चम्मच बेसन, 2 बड़े चम्मच दही, 1 बड़ा चम्मच शहद, 1 छोटा चम्मच गुलाब जल,

ऐसे बनाएं फेस पैक
सबसे पहले एक कटोरी में बेसन छान लें. अब उसमें दही, शहद और गुलाब जल डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें. आपका घरेलू नुस्खा तैयार हो जाएगा.

कैसे लगाएं
इस तैयार पैक को आप अपने चेहरे के साथ-साथ पूरी बॉडी में भी लगा सकती हैं. अपने चेहरे को पहले क्लींजर से साफ करें और पैट ड्राई कर सुखा लें. उसके बाद अपने चेहरे और गर्दन के साथ-साथ प्रभावित एरिया में इसे लगा लें. 15 मिनट के लिए इसे छोड़ दें और फिर 5-7 मिनट हल्के हाथों से स्क्रब (घर पर बनाएं बॉडी स्क्रब) करें. नॉर्मल पानी से मुंह धो लें और पैट ड्राई कर लें. आपको परिणाम झट से देखने को मिलेगा. इस फेस पैक को आप हफ्ते में 2 बार लगा सकती हैं.


क्या है इस फेस पैक का फायदा?
इस पैक में मौजूद 4 इंग्रीडिएंट्स हमारी त्वचा को निखारने में मदद करते हैं. चारों सामग्रियों के गुण साथ में मिलकर चेहरे पर चमक और ताजगी लाते हैं.

बेसन: यह सिर्फ चेहरे की टैनिंग को दूर करता है, बल्कि इससे त्वचा में कसाव आता है. फाइन लाइन्स और झुर्रियों जैसे एजिंग साइन को यह कम करने में मदद करता है और मुंहासों से होने वाली रेडनेस में भी राहत पहुंचाता है. इससे डेड स्किन सेल्स दूर होते हैं और त्वचा पर ग्लो आता है.

दही: इसका क्रीमी टेक्सचर त्वचा में नमी को लॉक करने में मदद करता है और कई रिसर्च से भी सामने आया है कि यह त्वचा को ब्राइटेन करने में मदद कर करती हैं. यह अनइवन स्किन टोन के लिए बहुत कारगर है और एजिंग के स्पॉट्स को कम करने में मदद कर सकती है. दही का इस्तेमाल त्वचा की लोच को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

शहद: शहद के एंटीमाइक्रोबियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण बेजान, अनइवन स्किन टोन को सुधारने में मदद कर सकते हैं. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों से त्वचा की कई समस्याएं जैसे-दाग-धब्बे, कील-मुंहासे और झुर्रियां कम होने में मदद मिलती है. यह स्किन पोर्स में जमी अशुद्धियों को बाहर निकालता है. इतना ही नहीं, यह स्किन हीलिंग के प्रोसेस में तेजी लाता है और स्किन एक्सफोलिएटर की तरह काम करके डेड स्किन को हटाता है.

गुलाब जल: इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण यह त्वचा की इरिटेशन को कम करने में मदद करता है. गुलाब जल का उपयोग हजारों वर्षों से सौंदर्य उत्पाद के रूप में किया जाता रहा है, इसलिए इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि यह आपके रंग में सुधार कर सकता है और त्वचा की लालिमा को कम कर सकता है. इसके एंटीबैक्टीरियल गुण मुंहासे को कम करने में मदद कर सकते हैं. त्वचा को ताजगी प्रदान करने में मदद करने के साथ ही यह एजिंग के साइन को भी कम करने में काफी हेल्प करता है.