1 लाख लगाकर हर महीने लाखों रुपए कमा रहा ये किसान, आप भी कर सकते हैं ये काम, जानिए क्यों डिमांड में है यह कारोबार …

दिल्ली. आज के समय में हर कोई चाहता है कि खुद का Business करें. लेकिन, कई बार बजट कम होने के कारण हम कोई Business नहीं कर पाते हैं. तो आज हम आपको एक शानदार कारोबार के बारे में बता रहे हैं. जहां आप कम पैसे खर्च करके मोटी कमाई कर सकते हैं. इसके लिए सबसे अच्छा आइडिया है- खीरे की खेती. जी हां.. इससे आपको कम समय में अधिक पैसे कमाने का मौका मिल जाएगा.

खीरे की पैदावार शुरू कर कमाएं लाखों रुपए

बता दें कि इस फसल का समय चक्र 60 से 80 दिनों में पूरा होता है. वैसे तो खीरा गर्मी के मौसम में होता है. परंतु वर्षा ऋतु में खीरे की फसल अधिक होती है. खीरे की खेती सभी प्रकार की मिट्टी में की जा सकती है. खीरा की खेती के लिए भूमि का पी.एच. 5.5 से 6.8 तक अच्छा माना गया है. खीरे की खेती नदियों-तालाब के किनारे भी की जा सकती है.

इसे भी पढ़ें – Ind vs NZ Test Series : Gautam Gambhir के बयान पर Ajinkya Rahane ने दिया जवाब, कहा …

सरकार से सब्सिडी लेकर शुरू करें कारोबार

बता दें कि यूपी में एक किसान खीरे की खेती करके लाखों में कमा रहे हैं. उनका नाम दुर्गाप्रसाद हैं. उनका कहना है कि खेती में मुनाफा कमाने के लिए अपने खेतों में खीरे की बुआई किया और मात्र 4 महीने में 8 लाख रुपए कमाए लिया है. इन्होंने अपने खेतो में नीदरलैंड के खीरे कि बुआई की थी. दुर्गाप्रसाद के मुताबिक, नीदरलैंड से इस प्रजाती खीरे के बीज मागवाकर बुआई करने वाले पहले किसान है.

इसमें खास बात यह कि इस प्रजाती के खीरो में बीज नहीं होते है. जिसकी वजह से खीरे कि मांग बड़े-बड़े होटलों और रेस्त्रां खूब रहती है. दुर्गाप्रसाद बताते है कि वें उद्यान विभाग से 18 लाख रुपए की सब्सिडी लेकर खेत में ही सेडनेट हाउस बनवाया था. सब्सिडी लेने के बाद भी खुद से 6 लाख रुपए खर्च करने पड़े थे. इसके आलवा उन्होंने नीदरलैंड से 72 हजार रुपए के बीज मंगवाए. बीज बोने के 4 महीने बाद उन्होंने 8 लाख रुपए के खीरे बेचे.

इसे भी पढ़ें – पुष्य नक्षत्र विशेष : इस नक्षत्र में श्री यंत्र की पूजा से पाएं सफलता, जानिए स्थापना और पूजा विधि … 

क्यों डिमांड में है यह कारोबार

इस खीरे की खासियत कि इसकी कीमत आम खीरो के मुकाबले दो गुनी तक होती है. जहां देसी खीरा 20 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा है. वहीं नीदरलैंड के बीज वाला यह खीरा 40 से 45 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा है. हालांकि, सभी तरह के खीरों की सालभर डिमांड रहती है. मार्केटिंग के लिए आप सोशल मीडिया का सहारा ले सकते हैं.

">

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।