सिर्फ इतना सा है काम, सेलरी है 92 लाख रुपये और आराम ही आराम, करना चाहेंगे ये नौकरी

दिल्ली. अमेरिकी प्रांत कैलिफोर्निया का एक द्वीप 1,30,000 डॉलर (लगभग92 लाख रुपया) की भारी-भरकम वेतन दे रहा है, जो दो लोगों में बांटा जाएगा. यह वेतन द्वीप पर ऐतिहासिक लाइट हाउस की देख-रेख करने वालों को दिए जाएंगे. ईस्ट ब्रदर लाइट स्टेशन सैन पाब्लो खाड़ी में स्थित है, जोकि वृहद सैन फ्रांसिस्को खाड़ी का हिस्सा है. इस लाइटहाउस की स्थापना 1874 में की गई थी, ताकि सैन फ्रांसिस्को के आसपास के इलाकों में नाविकों को नैविगेट करने में मदद की जा सके.

इस लाइटहाउट को 1960 के दशक में स्वचालित बना दिया गया था, जो अभी तक काम कर रहा है. इसका स्वामित्व अमेरिकी तटरक्षक बल के पास है और इसकी देख-देख गैर-लाभकारी समूह ईस्ट ब्रदर लाइटहाउस करती है. इस लाइटहाउस पर 1979 से ही बेड और ब्रेकफास्ट के साथ पर्यटकों के ठहरने का इंतजाम चल रहा है, जिससे प्राप्त आय से इसकी देख-रेख की जाती है.

कैलिफोर्निया के रिचमंड के स्थानीय मेयर टॉम बट्ट ने सीएनएन को बताया, “मैंने इस पर चालीस साल काम किया है. शुरुआत में इसे छोड़ दिया गया था. हमने इसकी देखरेख के लिए राजस्व प्राप्त करने का तरीका ढूंढ़ा. बट्ट लाइटहाउस को चलानेवाली गैरलाभकारी संस्था के प्रमुख भी हैं. इसके ब्रेड एंड ब्रेकफास्ट इन से प्राप्त राजस्व का इस्तेमाल इस ऐतिहासिक इमारत के रखरखाव और मरम्मत में किया जाता है. वहीं, ईस्ट ब्रदर की वेबसाइट के मुताबिक इसमें काम करने के लिए आवेदन करनेवालों को आतिथ्य उद्योग का अनुभव जरूरी है, साथ ही अमेरिकी कोस्ट गार्ड कमर्शियल बोट ऑपरेटर लाइसेंस भी होना जरूरी है.

विज्ञापन

धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।