इस रेस्टोरेंट में जरा संभलकर जाइए, खाना बर्बाद किया तो देना होगा जुर्माना, लोगों को सिखाता है अन्न का सम्मान करना

दिल्ली. आप जब भी कहीं बाहर कुछ खाने जाते हैं, तो ऐसा कितनी बार हुआ है जब आपने प्लेट का खाना पूरा साफ करके खाया हो। अक्सर ऐसा कम ही होता है, प्लेट में थोड़ा बहुत तो छूट ही जाता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए तेलंगाना में एक रेस्ट्रॉन्ट चलाने वाले दंपति ने खाना न बर्बाद करने की कसम खाई है। जानिए इस अनोखे रेस्ट्रॉन्ट की कहानी, जहां खाना बर्बाद करना सख्त मना, और इसके लिए गजब के नियम भी बनाये गए हैं।

अकसर ऐसा होता है कि लोग खाना बर्बाद करते हैं। खाना बर्बाद न हो इसके लिए तेलंगाना के एक रेस्टोरेंट ‘केदारी फूड कोर्ट’ एक शानदार पॉलिसी लेकर आया है। ‘कैरेट एंड स्टिक’ नाम की इस पॉलिसी के अंदर अगर कोई उनके रेस्टोरांट का खाना वेस्ट यानि बर्बाद कर रहा है, तो उसे 50 रुपये एक्स्ट्रा फाइन देना होगा। यही नहीं ये रेस्टोरेंट उन लोगों को 10 रुपये बतौर ईनाम में भी देगा, जिन्होंने पूरा खाना खाया और जरा सा भी वेस्ट नहीं किया।

केदारी और उसका परिवार ये रेस्टोरेंट साल 2002 से चला रहे हैं। लेकिन इस पॉलिसी को वो 2 साल पहले लेकर आए हैं। केदारी के अनुसार उनका सिर्फ का एक ही उद्देश्य है कि खाना बेकार न जाए।

उन्होंने बताया कि अब तक वो 14000 रुपये सिर्फ फाइन से इकट्ठा कर चुके हैं। वो इस राशि को किसी अनाथालय में दान करना चाहते हैं। यही नहीं उनका मानना है कि अब लोग उनके रेस्टोरेंट में आकर ये ध्यान रखते हैं कि खाना गलती से भी बेकार न जाए।

केदारी कहते हैं कि लोगों को खाने की इज़्जत करनी चाहिए। यहीं नहीं वो उन लोगों को भी खाना नहीं देते, जो शराब पीकर उनके रेस्टोरेंट में खाना खाने आते हैं। केदारी के साथ उनकी पत्नी पुष्पलता, बड़ा बेटा पृथ्वीराज और छोटा बेटा आकाश राज भी उन्हीं के साथ काम करते हैं।

Advertisement
Back to top button
Close
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।