Contact Information

Four Corners Multimedia Private Limited Mossnet 40, Sector 1, Shankar Nagar, Raipur, Chhattisgarh - 492007

गौरव जैन, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही. जिले की सीमावर्ती इलाके मरवाही में तीन हाथी लगातार विचरण कर रहे हैं. ये तीन दंतैल हाथी कभी छत्तीसगढ़ तो कभी मध्यप्रदेश के इलाके में लगातार विचरण कर रहे हैं, लेकिन कुछ दिनों से ये हाथी मरवाही वन मण्डल पेण्ड्रा रोड के मरवाही वन रेंज में लगातार किसानों की फसल और सब्जियों को चट कर जा रहे हैं. साथ ही जंगलों के अंदर मरवाही से लेकर मध्य प्रदेश के अनूपपुर जिले की सीमा तक आवाजाही और विचरण करने से इन पर बराबर मनिटरिंग नहीं हो पा रही है.

एक बार फिर तीन हाथियों ने कुम्हारी और चिचगोहना गांव में जमकर उत्पात मचाया है. यहां हाथियों ने एक ग्रामीण के मकान को तोड़ दिया. साथ ही कई ग्रामीणों के खेतों और बाड़ियों में लगी सब्जियों और फसल को नुकसान पहुंचाया. ये हाथी फिलहाल मरवाही रेंज के घुसरिया गांव के जंगल में डेरा जमाए हुए हैं. जिसमें तीन हाथियों में से एक त्रिदेव हाथी भी है. वहीं लगातार हाथियों के नुकसान से ग्रामीण दहशत में हैं.

रात-रातभर जागकर फसलों की रखवाली कर रहे ग्रामीण

मरवाही रेंज में पदस्थ वन विभाग के रेंजर के प्रति और कर्मचारियों की लापरवाही के खिलाफ स्थानीय लोगों का गुस्सा भी अब बढ़ते जा रहा है. जानकारी के लिए बता दें कि पिछले कुछ दिनों में हाथियों के द्वारा इस क्षेत्र में 3 लोगों की कुचलकर मार दिया गया था. इसलिए ग्रामीणों रात-रात भर जागकर अपनी जान की और फसलों समेत सब्जियों की रक्षा कर रहे हैं.

देखिए वीडियो-

">
Share: