इस खिलाड़ी की कप्तानी में भारतीय टीम को मिली थी टेस्ट मैच में पहली जीत, आजादी के बाद टीम इंडिया के पहले कप्तान

1952: Indian cricketer Vijay Hazare (V S Hazare) batting during the England versus India Test Match in Manchester. (Photo by Central Press/Getty Images)

स्पोर्ट्स डेस्क- आज टीम इंडिया टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 है, आगामी वर्ल्ड कप में भारतीय टीम को प्रबल दावेदार माना जा रहा है, टीम में विराट कोहली, एम एस धोनी जैसे दिग्गज खिलाड़ी हैं।लेकिन क्या आपको पता है कि टीम इंडिया को टेस्ट क्रिकेट में पहली जीत कब मिली थी, और किस कप्तान ने दिलाई थी।

जब टेस्ट क्रिकेट में हुई जीत की शुरुआत

वैसे तो भारतीय टीम ने टेस्ट मैच खेलने की शुरुआत 1932 से ही कर दी थी, लेकिन इंडियन टीम को इस टेस्ट क्रिकेट में जीत हासिल करने के लिए 20 साल का इंतजार करना पड़ा। भारतीय टीम को पहली जीत साल 1952 में मिली, टीम ने इस मैच में इंग्लैंड को हराया था। और ये कमाल हुआ था विजय सैमुअल हजारे की कप्तानी, और ये इतिहास बन गया, आज उसी भारतीय टीम के कप्तान विजय सैमुअल हजारे का जन्मदिन है। इस मैच में भारतीय टीम ने इंग्लैंड को पारी और 8 रन से हराया था।  

आजादी के बाद पहले भारतीय कप्तान

विजय हजारे आजादी के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के पहले कप्तान थे, विजय हजारे ने हलांकि 31 साल की उम्र में डेब्यू किया था, लेकिन उन्होंने जितना भी क्रिकेट खेला उतने में ही कई ऐतिहासिक रिकॉर्ड बनाए। 30 टेस्ट मैच में 47.65 की औसत से 2,192 रन बनाने वाले विजय हजारे ने अपने टेस्ट करियर में 7 शतक लगाए। विजय हजारे भारतीय टीम की ओर से हजार रन बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज हैं, इतना ही नहीं किसी भी टेस्ट क्रिकेट की दोनों पारियों में शतक लगाने वाले भी पहले भारतीय बल्लेबाज हैं, इसके अलावा लगातार 3 टेस्ट मैच में शतक जड़ने वाले भी पहले भारतीय बल्लेबाज हैं। इतना ही नहीं प्रथम श्रेणी क्रिकेट में तिहरा शतक लगाने वाले भी पहले भारतीय बल्लेबाज हैं।

विजय हजारे का जन्म 11 मार्च 1915 को महाराष्ट्र के सांगली में हुआ था, तो वहीं 18 दिसंबर साल 2004 को 89 साल की 282 दिन की उम्र में उनकी मृत्यु भी हो गई थी। 

विज्ञापन

धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।