Contact Information

Four Corners Multimedia Private Limited Mossnet 40, Sector 1, Shankar Nagar, Raipur, Chhattisgarh - 492007

रायपुर. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा अनुसार स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट योजना के अंतर्गत प्रारंभ किए गए इंग्लिश मीडियम स्कूल के शिक्षकों को गुणवत्ता युक्त प्रशिक्षण देने का प्रयास एससीईआरटी द्वारा लगातार किया जा रहा है. स्कूल शिक्षा विभाग के विशेष सचिव व संचालक एससीईआरटी राजेश सिंह राणा अलग-अलग स्थानों में शिक्षकों को प्रशिक्षण दे रहे.
उन्होंने कहा कि हमें बच्चों को अकादमी ज्ञान देने के साथ-साथ उनका सर्वांगीण विकास करना है इसलिए उनकी छिपी हुई प्रतिभा को सामने लाने उनकी रुचि को ध्यान में रखते हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम, खेल आदि गतिविधियां हमें निरंतर करनी होगी. बच्चों को अपडेट करने के लिए हमें अपने आपको भी अपडेट करना होगा.


500 शिक्षकों को दिया जा रहा प्रशिक्षण
स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल के शिक्षकों का प्रशिक्षण राजधानी में एक साथ पांच स्थानों-एससीईआरटी, सीटीई, डाईट, काईट और ठाकुर प्यारेलाल ग्रामीण विकास संस्थान (एसआईआरडी) में आयोजित किया गया है. इन स्थानों पर 500 शिक्षक प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं. प्रशिक्षण में शिक्षकों को पेशेवर दक्षता, भाषा दक्षता, नेतृत्व प्रबंधन कौशल का प्रशिक्षण दिया जा रहा है. स्कूल शिक्षा विभाग के विशेष सचिव राजेश सिंह राणा ने नवनियुक्त शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट योजनांतर्गत प्रारंभ किए गए स्कूल में नियुक्त होना गर्व की बात है.

शिक्षकों को देखकर ही सीखते हैं बच्चे : राणा
राणा ने कहा यह प्रदेश की उच्च प्राथमिकता का कार्यक्रम है और आप इसके महत्वपूर्ण अंग हैं. उन्होंने कहा कि बच्चे शिक्षकों को देखकर ही सीखते हैं इसलिए सबसे पहले शिक्षकों को वेशभूषा, आचरण में बदलाव लाना पड़ेगा और बच्चे के स्तर पर जाकर उसे बातचीत करनी होगी. शिक्षकों को नकारात्मकता को छोड़कर सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाना होगा.

शिक्षकों के प्रश्नों के दिए उत्तर
राणा ने कहा कि बच्चे जो देखते हैं, वही सीखते हैं. शिक्षक बच्चे को जो देना चाहते हैं उसे अपने आचरण में भी लाना होगा. स्कूल शिक्षा विभाग के अतिरिक्त संचालक डॉ. योगेश शिवहरे ने प्रतिभागियों के प्रश्नों के उत्तर दिए और आगामी सत्र के लिए शिक्षकों को प्रोत्साहित किया. राणा के निर्देश पर असिस्टेंट डायरेक्टर एवं स्टेट मीडिया सेंटर के नोडल अधिकारी प्रशांत पांडेय ने भी सभी सत्रों में व्यक्तित्व विकास संबंधी प्रशिक्षण दिया. कार्यशाला में डॉ विद्या चंद्राकर, आई संध्या रानी, केके शुक्ला, प्रीति सिंह, पुष्पा चंद्रा आदि उपस्थित थे.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक