Contact Information

Four Corners Multimedia Private Limited Mossnet 40, Sector 1, Shankar Nagar, Raipur, Chhattisgarh - 492007

नई दिल्ली। देश को आजादी दिलाने वाले गुमनाम नायकों की कहानियां 26 जनवरी को राजपथ पर विशाल पेंटिंग्स स्क्रॉल में नजर आएंगी. लगभग 750 मीटर के 10 विशाल पेटिंग्स स्क्रॉल को 500 से अधिक कलाकारों ने शोध कर तैयार किया है.

बता दें कि नेशनल गैलरी ऑफ मार्डन आर्ट, नई दिल्ली की ओर से आजादी का अमृत महोत्सव मनाते हुए कला कुंभ का आयोजन देश के दो बड़े शहरों में भुवनेश्वर और चंडीगढ़ किया गया था. दोनों शहरों में लगभग 750 मीटर के 10 विशाल पेटिंग्स स्क्रॉल में ऐसे ही गुमनाम शहीदों की पेटिंग द्वारा कहानियां दर्शायी गईं. अब ये विशाल पेटिंग्स गणतंत्र दिवस के दिन दिल्ली में आकर्षण का केंद्र बनेंगी.

कला कुंभ का आयोजन संस्कृति मंत्रालय और रक्षा मंत्रालय के संयुक्त तत्वावधान में किया गया था. यह कार्यशाला ओडिशा में  11 से 17 दिसंबर तक भुवनेश्वर के कलिंग इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी और सिलिकॉन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में आयोजित हुआ. चंडीगढ़ में यह 25 दिसंबर 2021 से 2 जनवरी 2022 तक चितकारा विश्वविद्यालय में आयोजित हुआ.

गौरतलब है कि प्रगतिशील भारत के 75 साल, संस्कृति और उसकी उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास को मनाने के लिये भारत सरकार कला कुंभ-आज़ादी का अमृत महोत्सव का आयोजन कर रही है. भुनवेश्वर और चंडीगढ़ में आयोजित कार्यशालाओं में चित्रित स्क्रॉल को भारत की सामाजिक-सांस्कृतिक पहचान को एक नये अवतार के रूप में देखा जा सकता है. इस आयोजन की रूपरेखा एनजीएमए के महानिदेशक अद्वैत गरनायक ने स्वयं तैयार की है.

">
Share: