उपमुख्यमंत्री और मंत्री आशुतोष ने कंचना बिहारी मार्ग के विशेष मरम्मत कार्य का किया वर्चुअल शिलान्यास

लखनऊ. राजधानी लखनऊ के कंचना बिहारी मार्ग (रिंग मार्ग से मैकाले टैम्पो स्टैंड तक) के विशेष मरम्मत कार्य का शिलान्यास उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या और नगर विकास, नगरीय रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन मंत्री सह स्थानीय विधायक आशुतोष टंडन ने गुरुवार को वर्चुवल रूप से किया.

Close Button

लोक निर्माण विभाग द्वारा निर्मित/नवीनीकृत कराए जा रहे कंचना बिहारी मार्ग के 1.73 किमी. की इस सड़क पर 151.43 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे. ये मार्ग शंकरपुरवा प्रथम और शंकरपुरवा द्वितीय क्षेत्र का मुख्य मार्ग है, जो बहुत बड़ी आबादी को शहर से जोड़ता है. क्षेत्र की जनता के लिए सड़क निर्माण से काफी सहूलियत होगी. लखनऊ पूर्वी विधानसभा क्षेत्र से विधायक नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन के नेतृत्व में इस मार्ग के निर्माण कार्य के लिए काफी दिनों से प्रयास जारी था.

शिलान्यास के अवसर पर उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि प्रदेश में सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है. लखनऊ में बड़ी संख्या में आर ओबी, फ्लाई ओवर और सेतुओं का निर्माण किया गया है और किया जा रहा है, आगे भी होगा. प्रदेश में भी बड़ी संख्या में सड़कों की मरम्मत/नवीन सड़कों का निर्माण, लघु सेतु और दीर्घ सेतुओ का भी निर्माण बड़ी संख्या में किया जा रहा है.

जनता के आवागमन की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में देश और प्रदेश में विकास की गंगा बह रही है. प्रदेश के सभी जिलों में सबका साथ-सबका विकास और सबका विश्वास की पवित्र भावना के साथ कार्य किए जा रहे हैं. भ्रष्टाचार मुक्त व अपराधमुक्त वातावरण बनाने में सरकार द्वारा उत्कृष्ट और उल्लेखनीय कार्य किए गए हैं.

केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि सरकार के बेहतर प्रबंधन व जनता के सहयोग से कोरोना की दूसरी लहर पर काबू पाने में हम कामयाब रहे हैं. हमारी कोशिश होनी चाहिए कि हम आगे कुछ न खोने दें और सरकार इसके लिए हर सम्भव इंतजाम कर रही है और जनता के सहयोग से हम सफल होंगे. वैक्सीनेशन के कार्य में भी उन्होंने सहयोग की अपील की और कहा की सभी लोग कोरौना के प्रोटोकाल का पालन जरूर करें. अपने को सुरक्षित रखें और दूसरों को भी सुरक्षित रखने का प्रयास करें. उन्होंने कहा कि जिस मार्ग के मरम्मत कार्य का शिलान्यास किया गया है, उसमें डीबीएम से लेवलिंग कोट का कार्य, स्वीकृत लंबाई में बी सी का कार्य नाली मरम्मत एवं पुनर्निर्माण, थर्मोप्लास्टिक पेंट कैट आइस और साइनेज के कार्य कराए जाएंगे. उन्होंने कहा कि जनता की सेवा के लिए सरकार प्रतिबद्ध है और जनता को सड़को के ही क्षेत्र में नहीं, हर क्षेत्र में अधिक से अधिक और अच्छी से अच्छी सुविधाएं देने के लिए सरकार पूरी संकल्पबंद्धता के साथ कार्य कर रही है.

शहरी मार्ग के निर्माण कार्य में नाली मरम्मत एवं नई नाली बनाने के साथ-साथ इंटरलॉकिंग का कार्य भी किया जाएगा. मार्ग के निर्माण कार्य में कंचना बिहारी मार्ग पर रिंग रोड से कामाख्या स्कूल तक के सड़क के दोनों ओर के क्षेत्र जिससे केशव बिहार बजरंग नगर, राजीव नगर, प्रगति बिहार, अलोक नगर, सीमान्त नगर एवं कल्याणपुर पश्चिमी आदि कॉलोनियां आती है. इस सड़क के निर्माण कार्य से यहां की जनता लाभान्वित होगी.

नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने कहा कि यह सड़क 2 वार्डों की लाइफ लाइन है इससे आवागमन की बहुत अच्छी सुविधा उपलब्ध हो सकेगी वहीं, सड़क निर्माण कार्य के दौरान जलजमाव की समस्या को ध्यान में रखते हुए सड़क की दोनों ओर नाली निर्माण कार्य भी किया जाएगा. इसके लिए कामाख्या स्कूल कुकरैल से बसेरा मोड़ तक 600 मीटर भाग की नाली बनाते हुए इसे कुकरैल नाले में गिराया जाएगा. इसके लिए सड़क के दोनों ओर व्याप्त अतिक्रमण को हटाया जाएगा. वहीं, आगे नाली निर्माण कार्य के लिए मैकाले टैम्पो स्टैंड से मैकाले चैराहे तक लगभग 160 मीटर के भाग में भूमिगत नाले का निर्माण कार्य किया जाएगा. जिसके लिए नगर निगम को निर्देश दे दिए गए हैं.

इसे भी पढ़ें – CM योगी जाएंगे दिल्ली, अमित शाह से होगी बैठक, PM मोदी से भी करेंगे मुलाकात

इसके बाद के भाग में यूनिटी चैराहा से गायत्रीपुरम आदि क्षेत्र की जल निकासी के लिए आलोक दुबे मार्ग होते हुए कुकरैल नाले तक नाली निर्माण कार्य किया जाएगा, जिसकी लंबाई 1300 मीटर है. इससे लगभग 50 हजार लोग लाभान्वित होंगे. इस निर्माण कार्य से यहां जलजमाव की समस्या भी पूरी तरह खत्म हो जाएगी. उन्होंने कहा कि साथ ही लखनऊ पूर्वी विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत नगर निगम द्वारा स्थापित किए गए 670 पीसीसी पोलों पर एबी केबिल लगाए जाने का कार्य मध्यान्चल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (एमवीवीएनएल) द्वारा कराया जा रहा है. इस कार्य में 164 अदद अतिरिक्त पोल लगाए जाने एवं सभी पोलों पर कुल 32 किमी0 एबी केबिल लगवाने का कार्य किया जाना है. उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में एक नगरीय स्वास्थ्य केंद्र भी बनकर तैयार हो रहा है. एक तालाब निर्माणाधीन है, जिसका सुंदरीकरण हो रहा है तथा एक तालाब के सुंदरीकरण का कार्य प्रस्तावित है, जो शीघ्र ही प्रारंभ होगा.

कार्यक्रम का संचालन लोक निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता श्री जे०के० बांगा ने किया. इस अवसर पर अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग श्री राजीव राय, क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि, पूर्व पार्षद गण व अन्य गणमान्य लोग वर्चुअल रूप से जुड़े रहे.

Read more – Corona Virus: Fresh Guidelines Issued for Children; Remdesivir Ruled Out

Related Articles

Back to top button
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।