उत्तर प्रदेश में किन्नर कल्याण बोर्ड गठित, बोर्ड के चेयरमैन होंगे समाज कल्याण मंत्री

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में किन्नर कल्याण बोर्ड गठित किया गया है. इस बोर्ड के चेयरमैन समाज कल्याण मंत्री होंगे. इस बोर्ड का गठन सुप्रीम कोर्ट के एक आदेश के अनुपालन में किया गया है. प्राप्त जानकारी के अनुसार इस बोर्ड का उपाध्यक्ष मुख्यमंत्री की ओर से नामित कोई किन्नर होगा.

विभाग के प्रमुख सचिव संयोजक होंगे जबकि महिला कल्याण, गृह, वित्त, चिकित्सा, महिला एवं बाल विकास, ग्राम्य विकास, नगर निगम, न्याय, बेसिक व माध्यमिक व उच्च शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव या प्रमुख सचिव और पुलिस अधिकारी बोर्ड के सदस्य होंगे. किन्नरों के हित में कार्य करने वाली स्वयंसेवी संस्थाओं के दो प्रतिनिधि बोर्ड के सदस्य होंगे जबकि पांच किन्नर समाज कल्याण मंत्री की ओर से नामित किये जाएंगे. बोर्ड के सदस्य समाज कल्याण निदेशक होंगे. विभाग के प्रमुख सचिव के. रवीन्द्र नायक के अनुसार हर तीन महीने में बोर्ड की बैठक आयोजित करना जरूरी होगा. यह बोर्ड किन्नरों के हित में नीतियों को विभागों में लागू करवाएगा.

साथ ही किन्नरों के शैक्षिक, सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए जिला स्तर पर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में 13 सदस्यीय समिति गठित होगी. जिला स्तर पर  गठित होने वाली इस समिति में एसएसपी, जिला प्रोबेशन अधिकारी, बाल विकास परियोजना अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी व जिलाधिकारी की ओर से नामित मनौवैज्ञानिक व किन्नर प्रतिनिधि इसके सदस्य व जिला समाज कल्याण अधिकारी इसके सदस्य सचिव होंगे.

">

Related Articles

Back to top button
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।