प्रथम चरण के लिए 14 जनवरी से शुरू होंगे नामांकन, 58 विधानसभा सीटों के लिए भरे जाएंगे फॉर्म

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनावों के पहले चरण की नामांकन प्रक्रिया 14 जनवरी यानी शुक्रवार से शुरू हो जाएगी. पहले चरण में 58 विधानसभा सीटों के लिए फॉर्म भरे जाएंगे. इसमें 11 जिलों की 58 विधानसभा सीटें शामिल है. 21 जनवरी को नामांकन की अंतिम तिथि है. प्रत्याशी नामांकन को ऑनलाइन भी दाखिल कर सकते हैं.

उम्मीदवार सुविधा एप के माध्यम से कर आवेदन सकते हैं. बता दें कि पहले चरण की 58 विधानसभा सीटों मे 9 सीटें आरक्षित हैं. नामांकन के समय प्रत्याशी के साथ दो लोगों को अनुमति रहेगी. कोरोना के चलते प्रत्याशी को जुलूस की अनुमति नहीं दी जाएगी. बता दें कि फिलहाल पहले चरण में होने वाले 11 जिलों के 58 विधानसभा क्षेत्रों में इस वक्त भाजपा का 90 फीसदी सीटों पर कब्जा है. इसलिए भाजपा का पहले चरण के चुनाव में बहुत कुछ दांव पर लगा हुआ है. अब बड़ा सवाल यही है कि क्या पश्चिमी उत्तर प्रदेश इस बार किसान आंदोलन की तल्खी से चुनाव का रुख मोड़ेगा या ध्रुवीकरण से राजनैतिक सियासत की चाल को बदल देगा.

बता दें कि निर्वाचन आयोग ने उत्तर प्रदेश की सभी 403 विधानसभा सीटों पर चुनाव की घोषणा कर दी है. चुनाव की घोषणा करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने बताया कि यूपी विधानसभा के चुनाव सात चरणों में कराए जाएंगे. जबकि 10 मार्च को सभी पांचों राज्यों के विधानसभा चुनाव के परिणाण घोषित किए जाएंगे.

">

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!