उत्तर प्रदेश के इस शहर का भी अब बदला जाएगा नाम, जिला पंचायत बोर्ड ने पास किया प्रस्ताव

फिरोजाबाद. जिलों-शहरों का नाम बदलने का सिलसिला उत्तर प्रदेश में अब भी जारी है. खबर है कि अब फिरोजाबाद का नाम बदला जा सकता है. फिरोजाबाद की जिला पंचायत बोर्ड ने एक प्रस्ताव को पास किया है, जिसमें फिरोजाबाद का नाम बदलकर चंद्रनगर रखने की बात कही गई है.

खबरों के मुताबिक जिला पंचायत बोर्ड की बैठक में फिरोजाबाद की ब्लॉक प्रमुख डॉ. लक्ष्मी नारायण यादव ने फिरोजाबाद का नाम चंद्रनगर रखे जाने का प्रस्ताव रखा. इस प्रस्ताव को पूरे सदन ने मेज थप-थपाकर समर्थन दिया. जिला पंचायत से स्थानीय कोर्ट के साथ-साथ इलाहाबाद हाईकोर्ट में संबंधी मामलों के लिए अधिवक्ता को रखने के मामले में अध्यक्ष को अधिकृत कर दिया गया. इस दौरान भाजपा नेता कन्हैया लाल ने कहा कि आरएसएस तो पहले ही फिरोजाबाद का प्राचीन नाम चंद्रनगर का प्रयोग करता रहा है. प्राचीन समय में जैन राजा चंद्रसेन की नगरी थी, जिसका नाम चंद्रवाड़ था. बाद में मुस्लिम शासकों ने चंद्रवाड़ पर हमला कर इसे तहस-नहस कर दिया था. चंद्रवाड़ नगरी के अवशेष अभी भी यमुना में मौजूद हैं. 1956 में अकबर ने अपने सिपहसलाहकार फिरोजशाह को भेजा था, जिसके बाद बसाए गए नगर का नाम फिरोजाबाद रखा गया था.

इसे भी पढ़ें – भाजपा ने पहले बदला शहर का नाम, अब खुद भूल गयी नाम, सोशल मीडिया पर किरकिरी

वहीं जिला पंचायत सदस्य हर्षिता सिंह ने कहा, ”हमने अपने स्तर पर काम पूरा कर दिया है. अब इस शहर का नाम बदलने के लिए लगातार पैरवी की जाएगी. हर संभव कोशिश की जाएगी कि इस सुहागनगरी को अपना पुराना नाम चंद्रनगर वापस मिल सके जिसे मुगल शासकों ने बदल दिया था.

Read more – Bombay HC Rejects Shilpa Shetty’s Plea; Hansal Mehta Tweets to Support Her

Related Articles

Back to top button
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।