बिना अनुबंध के नहीं रख सकेंगे किरायेदार, अब ये हैं नए नियम

लखनऊ। किराये पर रहने वाले लोगों को अक्‍सर मकान मालिकों की मनमानी का शिकार होना पड़ता है. यही नहीं मकान खाली कराने को लेकर भी किसी तरह के नियमों का पालन कई बार नहीं किया जाता है. इसके इतर कभी-कभी मकान मालिक को भी किरायेदारी विवाद के चलते प्रताड़ना का शिकार होना पड़ता है. इन सबसे छुटकारा दिलाने के लिए सीएम योगी ने अध्यादेश 2021 को मंजूरी दी है.

<
Close Button

किराएदार-मालिक के बीच के विवाद को ट्रिब्यूनल निपटारा करेगा. उत्‍तर प्रदेश सरकार ने किरायेदारी को लेकर नए नियम लागू कर दिया है. यूपी में अब मकान मालिक बिना अनुबंध किराएदार नहीं रख सकेंगे. सरकार के नियमों के मुताबिक ना ही मकान मालिक मनमाना किराया वसूल सकेंगे. यूपी में अब उपनगरीय परिसर किरायेदारी विनियमन द्वितीय अध्‍यादेश को मंजूरी दे दी गई है.

इसे भी पढ़ें – किराएदारी के विवादों का अब 60 दिनों में होगा निपटारा, जानिए इसके साथ योगी कैबिनेट बाई सर्कुलेशन बैठक में किन प्रस्तावों को मिली मंजूरी

कैबिनेट बाई सर्कुलेशन में इस अध्‍यादेश को मंजूरी दी गयी है. इस कानून के माध्‍यम से किरायेदारी विवाद को सुलझाने में मदद मिलेगी. नए नियम के अनुसार किसी भी वाद का 60 दिनों में निस्‍तारण किया जा सकेगा.

इसे भी पढ़ें – India, Host to Russian Foreign Minister and US Presidential Envoy Over their Visit on Multisectoral Discussions

Related Articles

Back to top button
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।