BREAKING : नगरीय निकाय चुनाव संशोधन अध्यादेश पर राज्यपाल आज-कल में लगा सकती हैं मुहर, राजभवन सचिवालय में फाइलिंग का काम पूर्ण

रायपुर- भूपेश कैबिनेट द्वारा नगरीय निकाय चुनाव को लेकर जारी किये गये अध्यादेश पर राज्यपाल अनुसूईया उइके आज शाम तक मुहर लगा सकती हैं.इस अध्यादेश के मुताबिक अब नगरीय निकायों में महापौर और अध्यक्षों का चुनाव अप्रत्यक्ष प्रणाली से पार्षदों के माध्यम से कराने का प्रावधान रखा गया है. कल रात में ही अध्यादेश की कॉपी मिलने के बाद राजभवन सचिवालय में देर रात तक हलचल रही.राजभवन सचिवालय के अधिकारी और विधिक सलाहकार रात 11 बजे तक कैबिनेट द्वारा जारी अध्यादेश पर विचार विमर्श करते रहे. आज सुबह भी अध्यादेश को लेकर राज्यपाल ने अपने सचिवालय के आला अधिकारियों और विधिक सलाहकार को तलब किया और उनसे सरकार द्वारा जारी अध्यादेश से जुड़े कुछ बिंदुओं को लेकर पूछताछ की.

राजभवन से जुड़े आला सूत्रों ने बताया कि चूंकि राज्यपाल 26 अक्टूबर से लेकर 30 अक्टूबर तक छत्तीसगढ़ से बाहर रहेंगी,इसलिये नगरीय निकाय चुनाव को लेकर जारी अध्यादेश का काम समाप्त करना चाहती हैं. इसको लेकर राजभवन में फाइलिंग का काम पूरा किया जा चुका है और साथ ही राज्यपाल के साथ राज्यपाल सचिवालय के अधिकारियों और विधि विशेषज्ञों की एक राउंड की चर्चा भी पूरी हो चुकी है. अधिकारियों और विधिक सलाहकारों को दूसरे राउंड की चर्चा के लिये भी बुलाया गया है,जो अब से कुछ देर बाद शुरु होगी.सूत्रों की माने तो दूसरे राउंड की बैठक के बाद अध्यादेश से संबंधित फाइल पर राज्यपाल अपना मुहर लगा देंगी.हालांकि एक सामान्य प्रक्रिया के तहत राजभवन ने अध्यादेश को लेकर कुछ क्वैरी निकाली थी,जिस पर सरकार की ओर से अपना पक्ष रखा जा चुका है.

राजभवन से अध्यादेश पर मुहर लगने के बाद इस अध्यादेश का राजपत्र में प्रकाशन कराया जायेगा और इसके आधार पर ही नवंबर महीने में नगरीय निकाय चुनाव की रुपरेखा और कार्यक्रम का ऐलान किया जायेगा. राज्य सरकार के आला अधिकारी राज्यपाल के हस्ताक्षर के इंतजार में हैं,ताकि राजभवन से अध्यादेश पारित होने के बाद जल्द से जल्द इस पर अमली जामा पहनाया जा सके.

Related Articles

Back to top button
survey lalluram
Close
Close
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।