भारत के बाद अमेरिका ने तोड़ी चीन की कमर: चाइनीज कंपनियों पर लगाया बैन

दिल्ली। भारत के चाइनीज एप्स पर बैन लगाने के बाद अमेरिका ने भी चाइनीज कंपनियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है। अब उसने कई चीनी कंपनियों पर बैन लगा दिया है।
अमेरिका के फेडरल कम्युनिकेशन कमीशन ने मंगलवार को चीन की कंपनी हुआवे और जेडटीसी कॉर्पोरेशन को देश की सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा बताते हुए इनके साथ किसी तरह के कारोबार पर पाबंदी लगा दी है। कमीशन के इस सख्त कदम के बाद अमेरिकी कंपनियों को इन चाइनीज कंपनियों से उपकरण हासिल करना संभव नहीं होगा। इससे चीनी कंपनियों को तगड़ा झटका लगा है। उनको करोड़ों डालर के बिजनेस से हाथ धोना पड़ेगा।
गौरतलब है कि अमेरिकी टेलीकम्युनिकेशन अथॉरिटी ने  नवंबर में कहा था कि अमेरिका के मौजूदा सिस्टम से पुराने उपकरण बदलने के लिए वे दो चीनी कंपनियों को अनुमति नहीं दे सकते। एफसीसी के अध्यक्ष अजीत पई ने कहा कि हम चीनी कम्युनिस्ट पार्टी को अपने नेटवर्क की कमजोरियों का फायदा उठाने की न तो इजाजत दे सकते हैं और न ही देंगे। पाबंदी के बाद हुआवे और जेडटीई ने अभी तक इस मामले में कोई बयान नहीं दिया है।

Related Articles

Back to top button
Close
Close
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।