उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का गोरखपुर दौरा, मंच से की कई बड़ी घोषणाएं

गोरखपुर। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज गोरखपुर महोत्सव के समापन समारोह में शामिल हुए और मंच से उन्होंने कई बड़ी घोषणाएं की है. गोरखपुर में रोड और एयर कनेक्टिविटी मजबूत हो रही सुविधाओं के बीच सीएम योगी ने गोरखपुर के रामगढ़ ताल में सी प्लेन उतारने का ऐलान किया और कहा कि जल्द ही इस संबंध में प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. इस प्लेन की विशेषता यह होगी कि यह एयरपोर्ट के साथ ही पानी में भी उतर सकेगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि गोरखपुर से आज देश के सभी प्रमुख शहरों के लिए 9 फ्लाइट हैं, कुशीनगर से जल्द ही अंतरराष्ट्रीय उड़ान शुरू हो जाएगी.

वैक्सीन के लिए अपनी बारी का करें इंतज़ार

गोरखपुर महोत्सव से मुख्यमंत्री ने मकर सक्रांति की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि 16 जनवरी से कोरोना पर अंतिम प्रहार के लिए पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व व मार्गदर्शन में कोरोना वैक्सीनेशन का महाभियान प्रारंभ हो रहा है. सभी के लिए इसकी सुविधा होगी, लेकिन वैक्सीन के लिए हड़बड़ी न करते हुए भीड़ न लगाएं, बल्कि संयम के साथ अपनी बारी की प्रतीक्षा करें.

आत्मनिर्भर भारत और वोकल फ़ॉर लोकल की परिकल्पना

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक बार फिर ओडीओपी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत और वोकल फ़ॉर लोकल की परिकल्पना को साकार करने का आधार बताया. दिवाली के दौरान टेराकोटा के एक शिल्पकार से हुई बातचीत का अनुभव साझा करते हुए सीएम योगी ने बताया कि लखनऊ के शिल्प मेले में उस कारीगर ने महज तीन दिन में 8 लाख रुपए के टेराकोटा शिल्प उत्पाद की बिक्री की थी. उन्होंने कहा कि ओडीओपी में शामिल टेराकोटा ने दीपावली पर दिए व मूर्तियों के बाजार से चीन का वर्चस्व समाप्त कर दिया.

रेडीमेड गारमेंट का हब बनने की क्षमता

सीएम योगी ने कहा कि गोरखपुर में रेडीमेड गारमेंट का हब बनने की पूरी क्षमता है. इसके लिए प्रदेश सरकार पूरी कोशिश कर रही है. उन्होंने कहा कि खाद्य व अन्य लोकल प्रोडक्ट स्वदेशी के जरिये आत्मनिर्भरता का माध्यम बनने में सक्षम हैं.

राज्य के सबसे ऊंचे राष्ट्रीय ध्वज का लोकार्पण

समारोह के दौरान ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रामगढ़ ताल के तट पर प्रदेश के सबसे ऊंचे राष्ट्रीय ध्वज का वर्चुअल लोकार्पण किया. इसकी ऊंचाई 246 फीट (75 मीटर) है. ऊंचाई के लिहाज से यह पूरे देश में 10वां सबसे ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।