कैबिनेट फैसला : MP में शुरु होगा तीन दिन के लिए वैक्सीनेशन महाअभियान, इस दिन होगी शुरुआत

राकेश चतुर्वेदी, भोपाल/ सीहोर। सीहोर के रिसॉर्ट में हो रही शिवराज कैबिनेट की अनौपचारिक बैठक खत्म हो गई है. बैठक में फैसला किया गया कि प्रदेश में 3 दिन वैक्सीनेशन का महाअभियान चलाया जाएगा. इस महाअभियान की शुरुआत 1 जुलाई को होगी, जो लगातार तीन दिन 3 जुलाई तक चलेगा.

बता दें कि प्रदेश के इस तीन दिवसीय वैक्सीनेशन महाअभियान की जिम्मेदारी क्राइसिस मैनेजमेंट की दी गई है. जो ग्राम स्तर तक वैक्सीनेशन करने के लिए चलाया जाएगा. इसमें स्व सहायता समूह, कोरोना वालंटियर, जन अभियान परिषद, विधायक, सांसद, जनप्रतिनिधि और जिले का प्रशासनिक अमला वैक्सिनेशन के महाअभियान में जुटेगा.

इसे भी पढ़ें ः  यहां 4 कांस्टेबलों ने की ASP की जमकर पिटाई, ये है विवाद की जड़

बैठक में सीएम शिवराज सिंह चौहान को मंत्रियों ने वैक्सीनेशन महाअभियान को लेकर सुझाव भी दिए हैं. चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने बताया कि विभाग हेल्थ वर्कर की प्रभावी ट्रेनिंग पर ध्यान दे रहा है. ग्रामीण क्षेत्रों के डॉक्टरों की भूमिका भी प्रमुख है, इसलिए उन्हें भी विशेष ट्रेनिग दी जा रही है. साथ ही तीसरी लहर की तैयारी के लिए बच्चों के अभिभावकों को भी ट्रेनिंग देने का काम करेंगे.

इसे भी पढ़ें ः BREAKING : 15 जून से शुरु होगी सरकारी स्कूलों में इन कक्षाओं की ऑनलाइन क्लासेस, आदेश जारी

मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी ने कहा कि  21 हजार ऑक्सीजन बेड, 5 हजार आईसीयू बेड की बढ़ोत्तरी की गई. बच्चों के लिए भी 22 सौ ऑक्सीजन बेड तैयार हो रहे हैं, थर्ड वेब रोकने के लिए हम लोग तैयार हैं. वहीं  जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट ने ऑक्सीजन प्लांट, बेड, मेडिसिन, डॉक्टर बढ़ाने और कोविड अनकूल व्यवहार करने का सुझाव दिया. जबकि ऊर्जा मंत्री प्रद्युमन सिंह तोमर ने कहा कि  योजनाओं का नीचे तक क्रियान्वयन, और उसकी समीक्षा हो. जो बच्चे अनाथ हो गए, उनको योजनाओं का लाभ मिले.

इसे भी पढ़ें ः मंत्री के लात से ढही भ्रष्टाचार की दीवार, बाल-बाल बचे तोमर, देखिये VIDEO

कृषि मंत्री कमल पटेल ने भी इस बैठक में अपना सुझाव दिया है. उन्होंने कहा कि किल कोरोना अभियान सार्थक रहा, हमें इसे सतत जारी रखना होगा. ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाएं दे रहे लोगो की मदद लेना चाहिए. वैक्सीनेशन में भी हम उनका उपयोग कर सकते हैं. वहीं मत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रो में रोगी कल्याण समितियों के माध्यम से स्वास्थ्य सेवाएं मजबूत हों.

मत्री मीना सिंह ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में वैक्सीन लगवाने के लिए कई बार दूर जाना पड़ता हैं, वैक्सीन के लिए गांव में ही व्यवस्था की जाए, जिससे सभी ग्रामीणों को समय पर टीका लग सके.

Related Articles

Back to top button
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।