क्या आपने प्यार में खाया है धोखा, जाने आपकी EX आपको याद करती है या नहीं

मुंबई. आज प्यार के इजहार करने का दिन है, लेकिन ऐसे हजारों लोग होंगे जिन्हें प्यार में धोखा मिला होगा, या उनका रिलेशनशीप में दरार आने के बाद ब्रेकअप हो गया होगा.लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आपका पुराना प्यार यानी आपका एक्स पार्टनर आपको याद नहीं कर रहा है.

ऐसे पता करें कि आपका एक्स पार्टनर आपको याद करता है या नहीं

आप अपने एक्स के बारे में क्या जानते हैं, उसके बारे में विचार करें- आपका अपने बारे में, आपके एक्स के बारे में और अपने रिश्ते के बारे में ज्ञान, आपके द्वारा देखे हुए बर्ताव को ज्यादा अच्छे ढ़ंग से समझ पाने में काफी मदद करेगा. आपके बीते हुए रिश्ते के बारे में और वो आप से किस तरह से बात करता है, के बारे में सोचें और याद करें कि वो किस तरह से कठिन परिस्थितियों का सामना किया करता है.

क्या आपकी गर्लफ्रेंड आपको नहीं करती Kiss ? ये हो सकती है वजह

इमेज का टाइटल

वो आपको कितनी बार कांटैक्ट किया करती थी, गौर करें- अगर आपका एक्स आपको याद नहीं करता है, तो वो आपको सिर्फ उसी वक़्त कांटैक्ट करेगा या करेगी, जब उसे सच में ऐसा (उदाहरण के लिए, उसकी किसी चीज़ को आपके घर से लाकर देना) करना पड़े, वो अगर सच में आपको याद करती है, तो ऐसे में उसे आपको कॉल, मेसेज,  ईमेल आदि करने से खुद को रोकने में बहुत तकलीफ होगी.

वैलेंटाइन डे पर खुलासाः गर्लफ्रेंड को डेट पर ले जा रहे है ? तो ठहरिए, उसे ये खिलाना न भूले

विचार करें, कि वो आपको कांटैक्ट करके, आपके साथ किस तरह का व्यवहार करता है- वो अगर आपको कॉल करता है, और कॉल करने के बाद ये दिखाने के लिए, कि उसने आपको बेवजह कॉल नहीं किया, आपके सामने कोई वजह पेश करता है. हो सकता है, कि वो आप से कोई एक सलाह मांगे या किसी समस्या से निपटने के लिए मदद की मांग करे. फिर हो सकता है, कि वो बातचीत को एक और किसी बड़े टॉपिक की तरफ घुमा दे. जैसे कि, हो सकता है, कि वो आपके साथ उन चीजों के ऊपर चर्चा करने लगे, जिन्हें वो अपनी लाइफ में पाना चाहता है या फिर वो उसकी लाइफ को किस तरह से जीना चाहता है, इसी पर उसके विचार पेश करने लगे.

वो जब आपको कांटैक्ट करता है, तब क्या वो आपको ठीक उसी प्यार वाले नाम से पुकारता है, जैसे वो पहले आप दोनों के एकसाथ होने पर किया करता था? उसका इस तरह से जुबां का फिसलना, इसी तरफ इशारा करता है, कि वो आज भी आपको उन्हीं नजरों से देखता है.

Valentine Day पर प्यार का चढ़ा ऐसा खुमार… इस एक्ट्रेस ने टॉपलेस कराई फोटोशूट, आपने देखी क्या Photo ?

वो आपको कितनी जल्दी जवाब देता है, इस पर भी ध्यान दें- आप जब आपके एक्स को कांटैक्ट करते हैं, तब वो आपके ईमेल या मैसेज का जवाब देने में कितना वक़्त लगाता है? वो आपको कितनी देर के बाद कॉल करता है? हालाँकि उसका आपको घंटों के बाद जवाब देने का असल में कोई मतलब नहीं निकलता, वो अगर अक्सर आपको घंटों या कई दिनों तक नज़रअंदाज़ करता है, तो इसका मतलब, शायद वो आपको बहुत ज्यादा याद नहीं करता.

अगर आपका एक्स आपके काल्स और मैसेजेस को पूरी तरह से नज़रअंदाज़ कर रहा है, तो फिर दोबारा उसे कॉल या मैसेज न करें. आप अगर उसे याद कर रहे हैं, तो आपके लिए ऐसा कर पाना बहुत मुश्किल होगा. हालांकि, अपने आपके ऊपर ये नियम लगा लेना, कि आप आगे से कभी उसे कांटैक्ट नहीं करेंगे, इससे आपको मूव ऑन करने में काफी मदद मिलेगी.

दूसरों के सामने आपके एक्स का बर्ताव परखना

उसकी सोशल मीडिया को ब्राउज़ करें- आप अगर अभी भी सोशल मीडिया पर एक-दूसरे के फ्रेंड हैं, तो बहुत सावधानी के साथ उसके पोस्ट्स और ऐसी ही चीजों पर ध्यान दें.  क्या वो बहुत सारे ऐसे पोस्ट करता है, जो कि एकदम दर्द भरे हैं (बिछड़े हुए प्यार के लिए कुछ दर्द भरे गाने, आदि)? क्या वो आप-दोनों की किसी पुरानी पिक्चर को लाइक करता है या उस पर कमेन्ट करता है? अगर ऐसा है, तो इससे इस बात की संभावना बढ़ जाती है, कि उसे इस ब्रेकअप से उबर पाने में काफी तकलीफ हो रही है. इस बात को हमेशा याद रखें, कि सोशल मीडिया हमेशा ही किसी की लाइफ में चल रही हलचल का असली सबूत नहीं होती. ऐसे भी लोग जो इस तरह की पिक्चर्स को पोस्ट किया करते हैं, जिनसे लोगों को ऐसा लगता है, कि उनकी लाइफ काफी परफेक्ट है, वो भी शायद किसी बहुत बड़े इमोशनल परेशानी से जूझ रहे होते हैं.

 

Related Articles

Back to top button
Close
Close
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।