राजधानी पुलिस की मुहिम ‘हर हेड होगा हेलमेट’ को मिल रहा अच्छा रिस्पांस,अब तक हजारों लोग मुहिम से जुड़े

रायपुर- राजधानी पुलिस ने सड़क हादसों पर लगाम लगाने के लिये अनोखी मुहिम छेड़ रखी है. इस मुहिम का नाम ‘हर हेड,होगा हेलमेट’ रखा गया है. इस मुहिम के तहत सभी दो पहिया वाहन चालकों को हेलमेट पहनने के लिये अलग-अलग तरीके से प्रेरित किया जा रहा है.

रायपुर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आरिफ शेख ने बताया कि इस मुहिम के तहत शासकीय कार्यालयों और कार्पोरेट कार्यालयों को पत्र लिखकर कहा गया है कि वे अपने संस्थानों में कार्यरत कर्मचारियों के टूटे फूटे हेलमेट बदलवायें.साथ ही कर्मचारियों को सड़क सुरक्षा के मानकों के अनुरुप हेलमेट पहनाना सुनिश्चित करें.उन्होंने बताया कि बहुत से स्वयंसेवी संस्थाओं और कंपनियों ने पुलिस के इस मुहिम से प्रभावित होकर हेलमेट वितरित करने की इच्छा जाहिर की थी, जिस पर उन्हें कहा गया है कि शहर के 20-25 स्थानों पर बूथ स्थापित कर हेलमेट का वितरण करायें.इसके अलावा रक्षाबंधन के मौके पर भाई और बहनों को आपस में हेलमेट गिफ्ट करने के लिये प्रेरित किया जा रहा है.शहर में इसके लिये पोस्टर-बैनर और होर्डिंग्स लगाये गयें हैं, जिसमें कहा गया है कि रक्षाबंधन पर भाई बहन एक दूसरे को हेलमेट गिफ्ट करें,जिससे सही मायनों में राखी की सुरक्षा हो पायेगी.इसके अलावा भाई बहनों से पुलिस यह भी अपील कर रही है कि वे हेलमेट गिफ्ट करते समय की तस्वीर सोशल मीडिया पर पोस्ट करें,जिसमें रायपुर पुलिस को टैग करें.इस तरह से इस मुहिम से और भी लोग प्रेरित होंगे और वे हेलमेट अपनाने के प्रति जागरुक हो सकेंगे.

पुलिस का मानना है कि राखी के भावनात्मक पर्व पर भाई-बहन द्वारा मिले हेलमेट के गिफ्ट को वाहन चलाते समय जरूर पहना जायेगा और इस पहल से हेलमेट पहनने को लेकर लोग जागरुक होंगे.हेलमेट का प्रयोग बढ़ने से निश्चित रुप से सड़क दुर्घटना में कमीं आयेगी.आरिफ शेख ने बताया कि पुलिस की इस मुहिम से कई स्वयंसेवी संस्थाएं और व्यापार-व्यवसाय से जुडे लोग शामिल हो रहें हैं .पुलिस की मुहिम में अब तक हजारों लोग जुड़ चुके हैं,

Back to top button
Close
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।