Contact Information

Four Corners Multimedia Private Limited Mossnet 40, Sector 1, Shankar Nagar, Raipur, Chhattisgarh - 492007

चंडीगढ़, पंजाब। संगरूर लोकसभा उपचुनाव के लिए आज वोटिंग हो रही है. 26 जून को चुनाव के नतीजे आएंगे. इस साल हुए पंजाब विधानसभा चुनाव में भगवंत मान धुरी सीट से विजयी रहे. राज्य के मुख्यमंत्री बनने से पहले उन्होंने लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद संगरूर लोकसभा सीट खाली हो गई थी. अब आज 23 जून को इसी सीट के लिए उपचुनाव हो रहे हैं. बिगड़ती कानून-व्यवस्था की स्थिति और 29 मई को हुई प्रसिद्ध गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या को लेकर विपक्ष की नाराजगी के बीच आम आदमी पार्टी (आप) शासित पंजाब में संगरूर संसदीय क्षेत्र के उपचुनाव के लिए मतदान जारी है. 1,766 मतदान केंद्रों पर कुल 15,69,240 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जिनमें से 296 संवेदनशील हैं.

धुरी से विधायक हैं सीएम भगवंत मान

आप के गढ़ संगरूर के लिए उपचुनाव भगवंत मान के इस्तीफे के बाद जरूरी हो गया था, जिन्होंने फरवरी में धुरी निर्वाचन क्षेत्र से विधानसभा चुनाव जीता और मुख्यमंत्री बने. आप ने भगवंत मान के विश्वासपात्र 38 वर्षीय गुरमेल सिंह को मैदान में उतारा है, जबकि मौत की सजा पाए दोषी बलवंत सिंह राजोआना की पालक बहन 44 वर्षीय कमलदीप कौर शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के टिकट पर मैदान में हैं. अन्य प्रमुख दावेदार भाजपा के केवल ढिल्लों (72) और दलवीर सिंह गोल्डी (40) कांग्रेस के हैं. दोनों पूर्व विधायक हैं. इस सीट पर आम आदमी पार्टी (AAP), कांग्रेस, अकाली दल, भाजपा और शिअद (अमृतसर) के बीच मुकाबला है.

संगरूर लोकसभा सीट पर विभिन्न दलों के उम्मीदवार

ये भी पढ़ें: पंजाब में AAP सरकार बनने के बाद से अब तक 28 केस दर्ज, 45 गिरफ्तारियां, मंत्री और पूर्व मंत्री भी गिरफ्त में

संगरूर लोकसभा सीट के अंतर्गत आने वाली सभी 9 विधानसभा सीटों पर है AAP का कब्जा

सीएम भगवंत मान ने 2014 में संगरूर के सांसद के रूप में अपना पहला चुनाव 2.10 लाख से अधिक मतों के रिकॉर्ड अंतर से जीता था. उन्होंने शिअद उम्मीदवार सुखदेव सिंह ढींडसा को हराया था. 2019 में भी भगवंत मान संसद में AAP के अकेले सांसद थे और उन्होंने तत्कालीन कांग्रेस उम्मीदवार केवल सिंह ढिल्लों को 1.1 लाख से अधिक मतों से हराया था. 2022 के विधानसभा चुनावों में आप ने विधानसभा की 117 सीटों में से 92 पर कब्जा कर प्रचंड जीत दर्ज की. पूर्ववत्ती सत्तारूढ़ कांग्रेस ने 2017 में 77 सीटें जीती थीं, लेकिन इस चुनाव में 18 पर सिमट गई. दिलचस्प बात यह है कि संगरूर संसदीय सीट के अंतर्गत आने वाले सभी 9 विधानसभा क्षेत्रों में आप विधायकों ने रिकॉर्ड जनादेश के साथ जीत हासिल कर चुकी है.

ये भी पढ़ें: पिछली कांग्रेस सरकार में डिप्टी CM रहे ओपी सोनी से 20 लाख फिरौती की मांग, जान से मारने की भी मिली धमकी

देश में इन जगहों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी

देश की 3 लोकसभा सीटों और 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए आज वोटिंग जारी है. सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो चुकी है. इन सभी सीटों के नतीजे 26 जून को घोषित किए जाएंगे. पंजाब के संगरूर लोकसभा सीट, उत्तर प्रदेश में रामपुर और आजमगढ़ लोकसभा सीट पर चुनाव हो रहा है. वहीं, दिल्ली, झारखंड, आंध्र प्रदेश और त्रिपुरा की 7 विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव के लिए मतदान जारी है. 4 राज्यों में से सबसे अधिक त्रिपुरा में अगरतला, जुबाराजगर, सुरमा और बरदोवाला टाउन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहा है. वहीं आंध्र प्रदेश की आत्माकुर, झारखंड की मांडर और दिल्ली की राजेंद्र नगर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं.