करना चाहते हैं LPG से जुड़ा Business, तो अब सरकार करेगी मदद, जानिए कैसे…

मुंबई. केंद्र सरकार ने देश भर में मार्च 2022 तक 1 लाख LPG delivery centre खोलने की योजना बनाई है. इन centre को खोलने के लिए सरकार के तरफ से ग्रामीण और अर्द्ध-शहरी इलाकों पर ज्यादा जोर दिया जाएगा. सरकार की ई-सेवा डिलिवरी इकाई CSC SPV ने कहा कि उसने 3 सरकारी तेल कंपनियों BPCL, HPCL और IOC के साथ मिलकर विभिन्न राज्यों में करीब 21,000 LPG केंद्र खोले हैं.

Close Button

अगर आप भी नया काम शुरू करना चाहते हैं, तो कॉमन सर्विस सेंटर स्‍कीम (CSC) आपकी मदद कर सकती है. आप सीएससी की आधिकारिक वेबसाइट https://csc.gov.in/cscspvinfo पर जाकर आसानी से सीएससी सेंटर के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं. इसमें आपको रजिस्‍ट्रेशन के लिए ज्‍यादा दिक्‍कत भी नहीं होगी.

इसे भी पढ़ें- VIDEO: बॉलीवुड सिंगर तुलसी कुमार को पंसद आया रायपुर की डिजाइनर के कपड़े, मिली सराहना

बता दें कि CSC से मंजूरी मिलने के बाद आप बैंकिंग, बीमा, PAN कार्ड और पासपोर्ट बनवाने की सेवा दे सकते हैं. यही नहीं बिजली बिल का पेमेंट, IRCTC से टिकट बुकिंग, शिक्षा और कौशल विकास से जुड़े कोर्स की सर्विस भी दे सकते हैं. अब सरकार सीएससी के जरिए रसोई गैस (LPG) सिलेंडरों की डिलिवरी भी कर रही है. इससे CSC की आमदनी और बढ़ सकती है.

CSC SPV के MD दिनेश त्यागी ने एक बयान में कहा कि BPCL के साथ मिलकर आज हमारे LPG वितरण केंद्रों की संख्या 10,000 पहुंच गई है, जो हमारे लिए एक बड़ी उपलब्धि है. इसके अलावा हम HPCL के साथ मिलकर 6,000 और IOC के साथ 5,000 एलपीजी वितरण केंद्र चला रहे हैं. चालू कारोबारी साल के अंत तक हमारे LPG वितरण केंद्रों की संख्या 1 लाख पहुंच जाएगी.

read more- Corona Horror: US Administration rejects India’s plea to export vaccine’s raw material

CSC ने ये LPG वितरण केंद्र सभी राज्यों में खोल दिए हैं. 5 राज्यों जैसे- उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, बिहार और राजस्थान में इन केंद्रों की संख्या सबसे ज्‍यादा है. CSC SPV के सीईओ संजय कुमार राकेश ने कहा कि हम जो LPG सेंटर का प्रबंधन कर रहे हैं, उसका मकसद गरीब परिवार को स्वच्छ ईंधन उपलब्ध कराना है.

Related Articles

Back to top button
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।