पीने के पानी की समस्या से जूझ रहे इस गांव के लोग, झिरिया का गंदा पानी पीने के लिए मजबूर हैं ग्रामीण …

सुशील सलाम,कांकेर जिले के ग्रामीण अंचल में लोग जल संकट से जूझ रहे हैं. आलम ये है कि ग्रामीणों को झिरिया के गंदे पानी से प्यास बुझानी पड़ रही है. ग्राम पंचायत दाबकट्टा के आश्रित गांव जलिनकसा के ग्रामीण पानी की समस्या से सबसे ज्यादा परेशान हैं. भीषण गर्मी की वजह से गांव के सभी हैंडपंप पूरे तरह सूखे पड़े हैं.

ग्रामीणों ने बताया कि जलीनकसा गांव के सभी हैंडपंप से पानी निकलना बंद हो गया है.जिसके चलते ग्रामीणों को गांव से कुछ दूर पर बनी झिरिया से कड़ी मशक्कत के बाद पानी मिलता है. कोई दूसरा विकल्प नहीं होने से लोग इसी दूषित पानी को पी रहे हैं. गंदे पानी की वजह से लोग बीमारी के चपेट में भी आ सकते है.

ग्रामीणों ने बताया की पानी की समस्या को लेकर ग्रामसभा और जन समस्या निवारण शिविर में कई बार फरियाद लगाई गई साथ सम्बंधित विभाग  में भी आवेदन दिया गया लेकिन क्सी भी तरह की कोई सुनवाई नहीं हुई.

बता दें कि गांव में चार हैंडपंप है जो सालों पुराने हैं जो पूरी तरह सूख चुके हैं  नल जल योजना के तहत सोलर पंप लगाया जो कि पूरी तरह फेल है जिसके चलते ग्रामीण तालाब के बीचों बीच झिरिया बनाकर गंदा और दूषित पानी को पीने के लिए मजबूर है.

Advertisement
Back to top button
Close
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।