कारम बांध में पानी का रिसावः पैरेलल चैनल से रेगुलेटेड पानी निकलना हुआ प्रारंभ, अभी पानी का बहाव कम, सीएम ने की 16 घंटे मॉनिटरिंग

रेणु अग्रवाल,धार। जिले में तीन दिनों से कारम डैम की पाल पर आखिरकार शासन-प्रशासन ने मशीन चला दी। घंटों की मशक्कत के बाद भी जब डैम को बचाने की कोशिशें नाकाम नजर आईं, ताे इसकी दीवार को तोड़ने का फैसला लिया गया। शनिवार रात 11.30 बजे वॉल तोड़कर बांध से पानी निकालना शुरू किया गया। अभी पानी का बहाव कम है, लेकिन धीरे-धीरे फ्लो बढ़ने लगेगा। ये पानी आगे जाकर महेश्वर में नर्मदा में गिरेगा। डैम फूटने के भय से धार जिले के 13 और खरगोन जिले के 6 गांवों के लोगों को पहाड़ों और राहत शिविरों में शरण दिए गए हैं।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह लगभग 16 घंटे की निरंतर मॉनिटरिंग करने और आवश्यक निर्देश देने के बाद देर रात 3 बजे जब पैरेलल चैनल से रेगुलेटेड पानी निकलना प्रारंभ हो गया तब रवाना हुए। मुख्यमंत्री सुबह वल्लभ भवन स्थित सिचुएशन रूम से स्थिति पर नजर रखेंगे। मामले को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह से फोन पर चर्चा की। उन्हें निर्माणाधीन डैम से निकाले जा रहे पानी की यथास्थिति की विस्तृत जानकारी दी और शासन के विभिन्न प्रयासों से अवगत कराया।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह सुबह से अपने निवास से फोन द्वारा सिचुएशन रूम, धार और खरगोन प्रशासन, इंदौर संभाग के आईजी कमिश्नर सहित निर्माणाधीन डैम पर मौजूद प्रशासन, तकनीकी जानकारों से स्थिति का जायजा ले रहे हैं और निर्माणाधीन डैम से निकाले जा रहे पानी की लगातार मॉनिटरिंग कर रहे हैं। उन्होंने सुबह मौके पर उपस्थित मंत्रियों से स्थिति की जानकारी ली है। इसके साथ ही राहत केंद्रों में रह रहे लोगों की समुचित व्यवस्थाओं को लेकर मुख्यमंत्री ने प्रशासन को निर्देश दिए हैं।

Read More: ‘कारम बांध’ बचाने प्रशासन का टोटकाः सुहागन महिलाओं से मां नर्मदा और कारम नदी में सुहाग की सामाग्री प्रवाहित करवाई, प्रार्थना की… हे मां! संकट से तारो, देखें वीडियो

कारम पर बने डेम की नाली की निकासी की गईं है और ज्यादा चौड़ा किया जा रहा है। कंट्रोल में पानी निकालने की कोशिश जारी है। 4 पोकलेन काम कर रही है। 3 मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव, जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट और प्रभुराम चौधरी मौके पर मौजूद बताए जाते हैं। इस बीच भारी बारिश होती है तो चिंता बढ़ जाएगी। बताया जाता है कि एक मीटर एक घण्टे में खाली हो रहा है, लेकिन पानी दूसरी ओर से लगातार आ भी रहा है।

Read More: डैम को बचाने सेना ने संभाली कमानः युद्ध स्तर पर काम जारी, मंत्री और अफसर मौके पर मौजूद, देखें वीडियो

धार कारम डेम पर रात 12 बजे तक 2 पोकलेन लगातार नाले पर कट लगाने के लिए काम जारी रहा। पानी निकालने को लेकर लोगों के मन में पानी आराम से निकलेगा या तबाही मचाएगा, 18 गांव बचेंगे या क्या होगा लेकिन रात में पानी को निकाला नही जा सका लेकिन पानी निकलने के लिए रास्ते मे कट लगाना बाकी है मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट जिले के आला अधिकारी रात तक वहीं डटे रहे।

‘कारम बांध’ बचाने प्रशासन का टोटकाः सुहागन महिलाओं से मां नर्मदा और कारम नदी में सुहाग की सामाग्री प्रवाहित करवाई, प्रार्थना की… हे मां! संकट से तारो, देखें वीडियो

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus

Related Articles

Back to top button