मौसम अलर्ट: आज से नौतपा शुरु, 45 डिग्री से अधिक रहेगा तापमान, चलेगी गर्म हवाएं

सुप्रिया पांडे,रायपुर। राजधानी रायपुर में आज से गर्म हवाएं चलने वाली है, जिससे लू लगने की संभावना बढ़ गई है. क्योंकि सोमवार से नौतपा शुरू हो गया है. रायपुर में 45 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है. छत्तीसगढ़ में 28 मई के बाद लू से राहत मिलेगी. इसके बाद 3 जून तक गर्म हवाओं के थपेड़े पड़ेंगे. इसलिए दोपहर 1 से 5 बजे तक घरों से बाहर न निकले. इसे लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है.

Close Button

मौसम विभाग ने सुबह गर्मी और रात को गरज चमक के साथ हल्की वर्षा की भी संभावना जताई है. इसके साथ ही रायपुर का तापमान पिछले 6 दिनों में 4 डिग्री तक बढ़ा है. इस भीषण गर्मी का कारण उत्तर-पश्चिमि गर्म हवाओं को बताया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें- ईद के दिन भी ड्यूटी में लगे हैं ये IPS अफसर, घर में नमाज-दावत छोड़ खाकी ने पहले अपना फर्ज चुना

क्या होता है नौतपा ?

25 मई सोमवार की सुबह सात बजे सूर्य का रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश हो गया है. सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश के साथ ही नौतपा शुरू हो जाएगा. यह स्थिति 2 जून तक रहेगी. इन दिनों सूर्य पृथ्वी के सबसे करीब होता है. इस नक्षत्र में सूर्य करीब 15 दिनों तक रहेगा. लेकिन शुरुआती 9 दिनों में गर्मी बहुत बढ़ जाती है. इसलिए इन 9 दिनों के समय को ही नौतपा कहा जाता है. ज्योतिषाचार्यों के अनुसार इस बार नौतपा से अधिक गर्मी जून में पड़ने के आसार हैं.

Related Articles

Back to top button
Close
Close
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।