पैसों की जब बात आई सोशल डिस्टेंसिंग हो गई उड़न छू, अफवाह फैलने से बैंकों में पैसा निकालने लोगों की लगी कतार…

रायपुर/दुर्ग/ बलौदाबाजार.  महिला जनधन खातों में रूपए डालने की घोषणा सरकार की ओर से की गई थी. खातों में कब पैसा आएगा, और किस दिन कौन से लोग निकाल पाएंगे, इसका भी जिक्र था, लेकिन तारीख को लेकर फैली अफवाह से बैंकों में लोगों की कतार लगने से कोरोना महामारी की वजह से सोशल डिस्टेंसिंग की दी जा रही सलाह भी उड़न छू हो गई. राजधानी के कई बैंकों के बाहर पैसे निकालने के लिए लोगों की सुबह से लम्बी कतारें लग गयी.

इधर बलौदाबाजार जिले में भी लॉकडाउन का पालन नहीं हो रहा है, जनधन योजना के तहत बैंको मे पैसा आने की खबर पा कर बैंको में भीड़ उमड पड़ी. जिला मुख्यालय मे मेला सा माहौल हो गया. बैंको मे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो पा रहा है. इधर भीड़ को नियंत्रित करने तहसीलदार व पुलिस उतरी सड़को उतर आई है.

इस मामले में दुर्ग जिला कलेक्टर अंकित आनंद का कहना है कि कुछ भ्रामक जानकारी के वजह से लोगो ने अपना पैसा निकालने बैंकों के बाहर भीड़ लगा कर रखे थे, जिन्हें समझाइश दी गयी। उन्होंने जनता से अपील करते हुए कहा है कि बैंकों के बाहर अनावश्यक भीड़ न बढ़ाएँ जो राशि खाते में आई है उसकी कोई सीमा नही है. ग्राहक जब चाहे अपने जरूरत के हिसाब से पैसे निकाल सकते हैं। वहीँ भीड़ पर नियंत्रण पाने के लिए कलेक्टर अंकित आनंद ने एक टीम का गठन भी किया है. जिस पर कल ब्रीफिंग किया जाना है और सतर्कतापूर्वक पूरे मामले को नियंत्रित किया जा सके.

नियत तारीख तक पैसा निकालने की बात एक के बाद एक लोगों तक फैली और सभी के सभी बैंकों से पैसा निकालने के लिए चल पड़े. लिहाजा, रायपुर से लेकर दुर्ग, बलौदाबाजार सहित प्रदेश के अन्य शहरों में स्थित सरकारी और राज्य ग्रामीण बैंकों के सामने लोगों की कतार लग गई. पैसों के लिए जुटी भीड़ के सामने कोरोना वायरस के संक्रमण को फैसले से रोकने के लिए कही जा रही सोशल डिस्टेंसिंग की बात भी लोग भूल गए. और तो और बैंकों के जिम्मेदार भी इसका पालन कराने की बजाए अपने काम में मशगुल रहे.


छत्तीसगढ़ बैंक एम्प्लाइज एसोसिएशन के महासचिव शिरीष नलगुंडवा ने बताया कि सोशल डिस्टेनसिंग का पालन करने के केंद्र सरकार के निर्देश के बाद छत्तीसगढ़ के लीड बैंकर स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया ने एक सर्कुलर जारी किया है, जिसमे अकाउंट नंबर के आधार पर खाते से पैसे निकालने तारीख तय की गई है. प्रयास है कि ग्राहकों को पैसा निकालने में किसी प्रकारी की कोई दिक्कत न हो. इसका मतलब ये बिल्कुल नहीं है कि तय तारीख के बाद लोग पैसे नहीं निकाल पाएंगे. उन्होंने स्पष्ट किया कि जिनके जन धन खाते में पैसा जमा हुआ उन्हें पैसा मिलेगा.

 

Related Articles

Back to top button
Close
Close
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।