रक्षाबंधन विशेष : भाई को राखी बांधते वक्त पूजा की थाली में इन 5 चीजों को जरूर शामिल करें

रायपुर। हिंदू धर्म में होली, दिवाली के बाद रक्षाबंधन एक बड़ा त्योहार माना जाता है. इस खास पर्व पर बहनें अपने भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधती हैं और उनकी लंबी उम्र की कामना करती हैं. साथ ही भाई अपनी बहनों को सदैव उनकी रक्षा का वचन देते हैं. यह त्योहार भाई-बहन के प्रेम का अटूट बंधंन है. इस बार रक्षाबंधन का मुहूर्त विशेष है. रक्षाबंधन पर ऐसा शुभ महासंयोग 29 साल बाद आया है. जानिए क्यों खास है 2020 का रक्षाबंधन.

Close Button

पंडित संजय चौधरी ने बताया कि रक्षाबंधन का त्योहार सावन के आखिरी सोमवार यानी 3 अगस्त हो मनाया जाएगा. इस साल का रक्षाबंधन बहुत खास होने वाला है. अगस्त के पहले सप्ताह में आने वाले राखी के पर्व पर सर्वार्थ सिद्धि और आयुष्मान दीर्घायु का शुभ संयोग बन रहा है. इसीलिए यह विशेष माना जा रहा है. लेकिन इस बार कोरोना की वजह से घरों से बाहर निकलना काफी मुश्किल हो रहा है. ऐसे में आप अपने घर में ही बड़े प्यार से अपने भाई को राखी बंधने और उसकी पूजा करने के लिए थाली तैयार कर सकती हैं. हम आपको बता रहे हैं कि रक्षाबंधन पर आपकी पूजा की थाली में कौन कौन सी चीजें जरूर होनी चाहिए.

1. राखी- ये त्योहार ही राखी का है तो थाली में सुंदर सी राखी रख लें. आप अपने भाई की उम्र और पंसद के हिसाब से राखी चुन सकती हैं. अगर भाई छोटा है तो उसके लिए पसंदीदा कार्टून वाली राखी ले सकती हैं अगर भाई बड़ा है तो उसके लिए सिंपल धागे वाली राखी ले सकती हैं. अगर उसे ब्रेसलेट का शौक है तो आप उसकी पसंद का कोई ब्रेसलेट स्टाइल में राखी खरीद सकती हैं. आप चाहें तो मार्केट से राखी खरीद लें या फिर घर में भी राखी बना सकती हैं.

2.रोली- कोई भी शुभ काम करते वक्त माथे पर तिलक जरूर लगाया जाता है. इसके लिए रोली का इस्तेमाल किया जाता है. आप अपनी पूजा की थाली में रोली जरूर रख लें. वैसे तिलक लगाने के पीछे वैज्ञानिक कारण भी है. बीच माथे पर तिलक लगाने से शरीर को शक्ति मिलती है और आत्मविश्वास बढ़ता है. इसलिए राखी बांधने के बाद अपने भाई को तिलक जरूर लगाएं.

3.चावल- माथे पर तिलक लगाने के बाद अक्षत यानि चावल लगाना शुभ माना जाता है. इसलिए अपनी पूजा की थाली में थोड़े चावल के दाने भी रख लें. भाई को तिलक लगाने के बाद उस पर चावल लगा दें.

4.दीपक- अब बारी आती है भाई की आरती करने की. जिस भाई से आप अपनी रक्षा का वचन मांगती हैं उसकी लंबी उम्र और खुशहाली के लिए आरती की जाती है. इसके लिए आप थाली में एक दीपक जरूर रख लें. आप चाहें तो इसके लिए मिट्टी का दीया भी इस्तेमाल कर सकती हैं.

5.मिठाई- आखिर में भाई का मुंह मीठा कराना भी जरूरी होता है इसके लिए आप थाली में मिठाई रखना न भूलें. आप चाहें तो अपने भाई की पसंद की मिठाई घर पर भी बना सकती हैं. वैसे रक्षाबंधन पर कई जगह घेवर खिलाने का भी चलन है. आप कोई भी मिठाई रख सकती हैं.

Related Articles

Back to top button
Close
Close
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।