बड़ी खबर: MP का पहला मामला, एक ही सख्स में मिले दो खतरनाक ब्लैक और व्हाइट फंगस

राकेश चतुर्वेदी, भोपाल। कोरोना महामारी से अभी निपटे ही नहीं थे कि ब्लैक फंगस से प्रदेश में हाहाकार मचा हुआ है. अब इससे भी ज्यादा खतरनाक कहलाने वाले व्हाइट फंगस ने मध्य प्रदेश में अपनी दस्तक दे दी है. राज्य का पहला मरीज जबलपुर में मिलने के बाद राजधानी भोपाल में दूसरा मरीज मिला है. जिसमें ब्लैक और व्हाइट दोनों फंगस मिले हैं.

Close Button

राजधानी भोपाल के हमीदिया अस्पताल में इस व्हाइट फंगस का मरीज भर्ती है. इतना ही नहीं इस मरीज में व्हाइट के साथ ब्लैक फंगस के भी इंफेक्शन हैं. जानकारी के मुताबिक 42 वर्षीय मरीज की स्वास नली में ऊपरी हिस्से में व्हाइट और निचले हिस्से में ब्लैक फंगस का इंफेक्शन है. राज्य में यह पहला मामला है, जिसमें दोनों इंफेक्शन मिलने से स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मच गया है.

इसे भी पढ़ें : MP में रविवार को भी होगा 18+ का वैक्सीनेशन, सीएम के निर्देश पर लिया गया फैसला

बता दें कि प्रदेश में कोरोना के साथ ब्लैक फंगस के भी मामले तेजी से बढ़ रहा है. राज्य में अब तक 600 से ज्यादा ब्लैक फंगस के मरीज सामने आ चुके हैं. इनमें से 30 से ज्यादा की मौत हो चुकी है.

इसे भी पढ़ें : MP में संक्रमण दर जीरो प्रतिशत लाने का प्लान होगा लागू, जानिए कैसे सरकार करेगी निगरानी

क्या है व्हाइट फंगस
व्हाइट फंगस के बारे में जो जानकारी सामने आई है उसके मुताबिक उसके लक्षण कोरोना से मिलते-जुलते हैं. सबसे पहले व्हाइट फंगस की पुष्टि बिहार में हुई थी. जो मरीज मिले थे उनकी कोविड की आरटीपीसीआर जांच में निगेटिव आई थी. इसकी पहचान केवल सीटी स्कैन (एचआरसीटी) द्वारा ही हो पाती है. अभी तक इस खतरनाक बीमारी के बारे में जो जानकारी आई है, उसके मुताबिक यह शरीर के कई महत्वपूर्ण अंगों को संक्रमति कर देता है.

हमारे whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

Related Articles

Back to top button
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।