अब सेंचुरियन में किसे मिलेगा मौका , रोहित या रहाणे ?

सेंचुरियन– भारत और साउथ अफ्रीका के बीच सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच सेंचुरियन के सुपर स्पोर्ट पार्क मैदान में खेला जाएगा। जहां भारतीय टीम के लिए राह मुश्किल लग रही है। क्योंकि आंकड़े साउथ अफ्रीका के पक्ष में नजर आ रहे हैं। खबर है कि सेंचुरियन की पिच में उछाल तो बहुत रहेगी, लेकिन मूवमेंट कम रहेगी, मतलब साफ है इस बार पिच इंडियन गेंदबाजों को ध्यान में रखकर भी बनाई गई है। इसके अलावा साउथ अफ्रीका के कोच ओटिस गिब्सन साफ कह चुके हैं कि भारतीय टीम के खिलाफ वो पेस अटैक के साथ ही खेलेंगे। चार पेस गेंदबाज टीम में शामिल होंगे। ऐसे में इंडियन टीम के लिए मुश्किल हालात और नजर आ रहे हैं। ऐसे में हर क्रिकेट प्रेमी के जहन में बस एक ही सवाल घूम रहा है कि सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में क्या बदलाव होगा ?

रोहित-रहाणे में कौन ?
केपटाउन टेस्ट मैच के लिए जब प्लेइंग इलेवन चुनी गई तो उसमें मौजूदा फॉर्म को तरजीह दी गई। और अजिंक्या रहाणे को दरकिनार कर रोहित शर्मा को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया। लेकिन रोहित शर्मा बुरी तरह से फ्लॉप रहे।
अब जब सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच 13 जनवरी से खेला जाना है। तब एक ही सवाल बना हुआ है कि इस बार टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में क्या अजिंक्या रहाणे रहेंगे।
विदेशी सरजमीं पर रहाणे का खेल शानदार
जब विदेशी सरजमीं की बात हो या फिर पिच पर रुकने की बात हो, तो यहां रहाणे रोहित से कहीं ज्यादा मजबूत नजर आते हैं। अजिंक्या रहाणे का मौजूदा फॉर्म भले ही इस समय कुछ सही नहीं चल रहा है। लेकिन जब-जब उन्हें विदेशी सरजमीं पर मौका मिला है उन्होंने बेहतर खेल दिखाया है।


साउथ अफ्रीका में रहाणे
साउथ अफ्रीका में रहाणे पहली बार नहीं गए हैं। पहले भी साल 2013 में अजिंक्या रहाणे साउथ अफ्रीका का दौरा कर चुके हैं। साउथ अफ्रीका में रहाणे ने 2 टेस्ट मैच खेले हैं। जहां 69.66 की औसत से 209 रन बनाए हैं।

इंग्लैंड में रहाणे
बात इंग्लैंड की करें जहां गेंद बहुत स्विंग होती है। यहां भी अजिंक्या रहाणे शतक लगा चुके हैं। इंग्लैंड में रहाणे 5 टेस्ट मैच खेल चुके हैं जहां 299 रन बनाए हैं। जिसमें 103 रन की शतकीय पारी भी शामिल है।
ऑस्ट्रेलिया में रहाणे
इंग्लैंड ही नहीं ऑस्ट्रेलिया में भी अजिंक्या रहाणे ने अपनी बल्लेबाजी का लोहा मनवाया है। कंगारुओं की सरजमीं पर अजिंक्या रहाणे ने 4 टेस्ट मैच खेले हैं। जहां 57.00 की शानदार औसत से 399 रन बनाए हैं। जहां 147 रन की शतकीय पारी भी खेल चुके हैं।
न्यूजीलैंड में रहाणे
यहां भी भारतीय बल्लेबाजों के लिए परिस्थितियां सही नहीं होती है। और यहां भी टीम इंडिया का ये बल्लेबाज बेहतरीन बल्लेबाजी कर चुका है। न्यूजीलैंड में रहाणे ने 2 टेस्ट मैच खेले हैं। जहां 162 रन बना चुके हैं। जिसमें 118 रन की शतकीय पारी भी खेल चुके हैं।

वेस्टइंडीज में रहाणे
वेस्टइंडीज में भारतीय बल्लेबाजों के अनुकूल पिच नहीं होती है। और यहां भी रहाणे की बल्लेबाजी का जवाब नहीं है। कैरेबियाई सरजमीं पर रहाणे ने अबतक 4 टेस्ट मैच खेले हैं जहां 121.50 की औसत से 243 रन बनाए हैं। जिसमें 108 रन की शतकीय पारी भी शामिल है।
टेस्ट में बेस्ट रहाणे
इतना ही नहीं ऑलओवर उनके टेस्ट करियर की भी बात करें तो वहां भी रहाणे का कोई जवाब नहीं है। अजिंक्या रहाणे अबतक 43 टेस्ट मैच खेल चुके हैं। जहां 44.15 की औसत से 2826 रन बनाए हैं। जिसमें 9 शतक शामिल हैं। तो वहीं रोहित के टेस्ट करियर की बात करें तो रोहित शर्मा ने अबतक 24 टेस्ट मैच ही खेले हैं जिसमें 40.62 की औसत से 1422 रन बनाए हैं। जिसमें 3 शतक ही लगा सके हैं।
विदेशी सरजमीं पर रहाणे से बेहतर कोई नहीं
विदेशी सरजमीं पर जहां क्लास की जरूरत होती है। स्ट्रोक्स प्लेयर की जगह तकनीकी तौर पर साउंड बल्लेबाजों की जरूरत होती है। पिच पर टिकने की जरूरत होती है। ऐसे जगहों पर रहाणे ने एक बार नहीं बल्कि कई बार खुद को साबित किया है। इसके बाद भी प्लेइंग इलेवन से बाहर करना समझ से परे है। जिसका खामियाजा केपटाउन टेस्ट मैच में कोहली एंड कंपनी को भुगतना भी पड़ चुका है। उम्मीद है कि सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में अजिंक्या रहाणे को प्लेइंग इलेवन में जगह जरूर मिलेगी।

विज्ञापन

धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।