whatsapp

VIDEO: कौन हैं ‘खान सर’ और क्या है उनका असली नाम, सोशल मीडिया पर आखिर क्यों छिड़ी है बहस, क्यों नाराज है ये तबका ?

रायपुर। कौन हैं ‘खान सर’ और क्या है उनका असली नाम, सोशल मीडिया पर आखिर क्यों छिड़ी है बहस. इन सभी सवालों लेकर लल्लूराम डॉम की टीम ने पड़ताल की. आखिर क्यों सोशल मीडिया पर सियासी जंग छिड़ी गई है, तो कई चौकाने वाली जानकारियां मिली. अपने खास अंदाज से मशहूर ‘खान सर’ सोशल मीडिया पर सुर्खियों में हैं. कोई खान सर को मुसलमान तो कोई हिंदू बता रहा है. कोई उन्हें एक धर्म के प्रति गलत जानकारी फैलाने का आरोप लगा रहा है.  इन सभी सवालों को लेकर मानों सोशल मीडिया पर कमेंट्स की बाढ़ आ गई हो. एक पूरा तबका खान सर के बयान को लेकर नाराज है. तो कई सपोर्ट में खड़े हैं.

खान सर के खिलाफ नाराजगी

एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा, जिसमें एक विशेष समुदाय के लोगों पर पढ़ाते-पढ़ाते टिप्पणी कर बैठते हैं. यह वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुआ था, जिसके बाद लोग उन्हें ट्रोल करने लगे. लोगों ने उनकी बातों को धर्म विशेष के खिलाफ टिप्पणी माना था. खान सर के असली नाम को लेकर तरह-तरह की बातें की जा रही हैं. ‘टीपू सुल्तान पार्टी’ ने खान सर की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, ‘हमें नहीं पता कि ये व्यक्ति मुस्लिम है भी या नहीं, लेकिन ये निश्चित रूप से एक संघी है.

कौन हैं खान सर ?

बिहार की राजधानी पटना में खान सर ‘Khan GS Research Centre’ नामक संस्था चलाते हैं. खान सर काफी अलग अंदाज में बच्चों को पढ़ाते हैं. जिसके कारण वह चर्चा में बने रहते हैं. मूल रूप से यूपी के गोरखपुर के बताए जाते हैं. इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से M.Sc की पढ़ाई की. पटना के कोचिंग टीचर हैं, जो काफी चर्चित हैं. सरकारी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोचिंग देते हैं. खान सर ऑफिसियल’ नाम से कोचिंग एप भी है. एप के जरिए लाखों छात्रों को कोचिंग दिया करते हैं. ‘खान जीएस रिचर्स सेंटर’ नाम से यूट्यूब चैनल है.

कैसे पड़ा नाम खान सर ?

खान सर एक वीडियो में कहते दिख रहे हैं कि पहली बार जब एक कोचिंग में गए, तो वहां लड़के नहीं थे, लेकिन उनके पढ़ाने के बाद लड़के इतने बढ़ गए कि कोचिंग वालों के भीतर डर बैठ गया कि ये लड़के उनके पीछे न चले जाएं. इसीलिए उन्होंने नाम और नंबर जारी न करने की शर्त रखते हुए उन्हें खान सर नाम दे दिया.

क्या है असली नाम और दावा ? 

खान सर इतिहास भूगोल से लेकर हिंदी, केमिस्ट्री और फिजिक्स तक के सवालों का बेहतरीन तरीके से जवाब देते हैं. उनके पढ़ाने का अंदाज बेहद खूबसूरत है. इसी बीच एक वीडियो में उन्होंने अपने बारे में जानकारी दी थी. उन्होंने कहा था कि आप हमको समझ सको, इतनी अभी आप में समझ नहीं. इसी बीच उन्होंने अपने नाम का खुलासा किया था, जिसमें उन्होंने कहा कि बैंक…उन्हें अमित सिंह के नाम से जानते हैं, लेकिन संशय अब भी बरकरार है कि आखिर क्या है असली उनका नाम.

ये है विवादित बयान

दरअसल,  24 अप्रैल को खान सर ने फ्रांस-पाकिस्तान के संबंधों पर एक वीडियो अपलोड किया था. वीडियो में उन्होंने पाकिस्तान के प्रदर्शनकारी बच्चे पर सवाल उठाया था. उन्होंने कहा था कि बच्चों पढ़ लो नहीं तो पंक्चर लगाना पड़ेगा. नहीं पढ़ोगे तो चौराहे पर मीट काटना पड़ेगा. इतना ही नहीं खान सर ने यह भी कहा था कि 18-19 बच्चे पैदा होंगे तो किस काम में आएंगे?. कोई बर्तन साफ करेगा, तो कोई और कुछ.

टीपू सुल्तान पार्टी ने ‘खान सर’ की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा है कि हमें नहीं पता कि ये व्यक्ति मुस्लिम है भी या नहीं. इस ट्वीट पर कई लोगों ने रिएक्शन दिए. सलीम शेख ने कहा कि यह मुस्लिम नहीं हो सकता. वहीं, कुछ लोगों ने इन्हें संघी तक बता दिया. इसको लेकर अब भी सोशल मीडिया पर जंग जारी है.

गलत जानकारी देने का दावा-

read more- Corona Horror: US Administration rejects India’s plea to export vaccine’s raw material

दुनियाभर की कोरोना अपडेट देखने के लिए करें क्लिक

Related Articles

Back to top button