विमेन्स डे स्पेशल: साधारण सी दिखने वाली ये है भारत की सबसे अमीर महिला, 42900 करोड़ की हैं मालकिन…

आज इंटरनेशनल विमन्स डे है, भारत ही नहीं पूरी दुनिया में अब महिलाएं अपना मुकाम खुद तय कर रही हैं. वह अब किसी बात के लिए पुरूषों पर निर्भर नहीं है. महिलाएं हर सेक्टर में लगातार पुरूषों को कड़ी टक्कर देते हुए तरक्की कर रही हैं चाहे वो बिजनेस सेक्टर ही क्यों ना हो. आज इस मौके पर हम बात करेंगे देश के सबसे अमीर महिला सावित्री जिंदल के बारे में जिन्होंने बिजनेस सेक्टर एक नई इबारत हासिल की है.

कौन हैं सावित्री जिंदल

सावित्री लगभग 42900 करोड़ की प्रॉपटी की मालकिन हैं. उनकी कुल संपत्ति 6.6 बिलियन डॉलर (7 मार्च 2018) है. सावित्री जिंदल एंड फैमिली दुनिया के अरबपतियों की सूची में 290वें स्थान पर है. वहीं दूसरी ओर सावित्री जिंदल का नाम भारत के सबसे अमीर की लिस्ट में 14वें स्थान पर आता है. और वे स्टील किंग ओपी जिंदल की वाइफ और नवीन जिंदल की मां हैं। सावित्री नॉन-एग्जीक्यूटिव चेयरपर्सन ग्रुप की जिम्मेदारी भी संभाल रही हैं.

सावित्री हरियाणा सरकार में मंत्री भी रह चुकी हैं

सावित्री जिंदल का जन्म 20 मार्च, 1950 को हरियाणा के हिसार जिले के तिनसुकिया में हुआ था. सावित्री 68 साल की सावित्री जिंदल राजनीति में भी हाथ आजमा चुकी हैं. वह हरियाणा सरकार में मंत्री भी रह चुकी हैं. साल 2014 में सावित्री जिंदल हिसार सीट पर चुनाव लडा था लेकिन वो भाजपा के डॉ. कमल गुप्ता से 13646 वोटों से हार गई थीं.

सावित्री एशिया की सबसे अमीर महिलाओं में से एक हैं

जिंदल ग्रुप की नींव ओपी जिंदल ने रखी थी. ओपी जिंदल के चार बेटे हैं. इनमें पृथ्वीराज जिंदल, सज्जन, रतन और नवीन ने उनके बिजनेस को संभाल रहे हैं. बड़े बेटे पृथ्वीराज, जिंदल सॉ कंपनी के चेयरमैन हैं और सज्जन जिंदल ने जेडब्लूएस कंपनी की कमान संभाल रखी है. सावित्री के सबसे छोटे बेट नवीन जिंदल ‘जिंदल स्टील’ के चेयरमैन हैं. वहीं, उनके बड़े भाई रतन कंपनी में डायरेक्टर की पोस्ट पर हैं.

Advertisement
Back to top button
Close
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।