Contact Information

Four Corners Multimedia Private Limited Mossnet 40, Sector 1, Shankar Nagar, Raipur, Chhattisgarh - 492007

सत्यपाल सिंह राजपूत, रायपुर। छत्तीसगढ़ में लगभग 40 हज़ार HIV संक्रमित हैं, इनमें से राजधानी रायपुर में सबसे ज्यादा 8 हजार पीड़ित हैं. एचआईवी संक्रमित होने पर लंबे समय तक इलाज चलता है, लेकिन छत्तीसगढ़ में इलाज के लिए उपलब्ध विश्व स्तरीय दवाओं की बदौलत मरीज सामान्य जीवन जी रहे हैं. यही नहीं 2007 से अब तक मृत्यु दर में भारी गिरावट आई है.

एड्स नोडल अधिकारी आरएल खरे ने बताया कि छत्तीसगढ़ में एड्स HIV कंट्रोल की स्थिति में हैं. 2007 से अब तक मृत्यु दर बहुत कम हुआ है. अभियान चलाकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है. सावधानी से ही इसको हराया जा सकता है. उन्होंने बताया कि प्रदेश में लगभग 40,000 HIV पीड़ित मरीज़ हैं. इनमें सबसे ज़्यादा 8000 मरीज़ रायपुर में हैं. लगातार अभियान चलाकर लोगों को HIV से बचाने के जागरूक किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें : CM भूपेश के मंत्री जिताएंगे निकाय चुनाव!, जाने किस मंत्री को कहां मिली जिम्मेदारी…

उन्होंने बताया कि एक बार आप इसके शिकार हो जाते हैं, उसके बाद आपको लंबे समय तक दवा का सेवन करना पड़ता है. छत्तीसगढ़ में HIV की दवा की कोई कमी नहीं है. वैश्विक स्तर की दवा छत्तीसगढ़ में मौजूद है. टेस्ट में पॉज़िटिव आता है, तो लगातार दवा के सेवन करें. दवा के सेवन से आप आम नागरिक के जीवन जैसे दिनचर्या जी सकते हैं.

Read more : Is Crypto Looming? Panic Rises after Govt Lists Bill with Few Exceptions