शुभम नांदेकर, पांढुर्णा (छिंदवाड़ा)। विश्व प्रसिद्ध गोटमार मेला कल 15 सितंबर को पांढुर्णा में लगेगा। यहां से बहने वाली जाम नदी पर पांढुर्णा और सावरगांव के संगम पर सदियों से चली आ रही गोटमार खेलने की परंपरा को निभाते हुए लोग एक-दूसरे पर पत्थर बरसाएंगे। पोला पर्व के दूसरे दिन लगने वाले गोटमार मेले पर भले ही लोग लहुलूहान होंगे और शरीर से खून की धाराएं बहेगी, पर दर्द को भूलकर पूरे जोश व उमंग के साथ परंपरा निभाई जाएगी। गोटमार मेले पर मेले की आराध्य देवी चंडिका के मंदिर में हजारों भक्त जुटेंगे और पूजा के साथ मां के चरणों में माथा टेकेंगे। मां चंडिका के दर्शन के बाद ही गोटमार खेलने वाले खिलाड़ी मेले में हिस्सा लेंगे।
15 सितंबर को होने वाले गोटमार मेले के आयोजन को लेकर कलेक्टर – एसपी समेत जिले के आला अधिकारी आज पांढुर्णा में शांति समिति की बैठक में पहुंचे, जहां उपस्थित नागरिकों को शांतिपूर्वक त्योहार मनाने की समझाइश दी गई। इसके बाद भी सैकड़ों वर्ष पुरानी गोटमार मेले की परम्परा में खून बहाये जाने की पूरी तैयारियां जोर शोर से प्रसाशन के सामने चल रही है।
विशेष बात यह है कि प्रशासनिक अधिकारियों की उपस्थिति में लोग एक – दूसरे को पत्थर मारकर घायल करते हैं गोटमार के अवसर पर कलेक्टर मनोज पुष्प, पुलिस अधीक्षक विनायक वर्मा सहित वरिष्ठ पुलिस अधिकारी और लगभग 700 पुलिसकर्मियों की विशाल सेना मौजूद रहेंगी। गोटमार मेले में किसी भी अनहोनी से बचने के लिए प्रशासन ने मेले के चप्पे – चप्पे पर ड्रोन कैमरे के माध्यम से नजर रखने की तैयारी की गई है। पांच कैमरे और दर्जनों पुलिसकर्मी सिविल ड्रेस में तैनात किए जांएगे।
मेले से जुड़ी किवदंतियां
विश्व प्रसिद्ध गोटमार मेले की परंपरा निभाने के पीछे किवदंतियां और कहानियां जुड़ी हैं। जिसके अनुसार जाम नदी के बीचो-बीच झंडेरूपी पलाश के पेड़ को गाड़कर मेले की परंपरा निभाई जाती है और पत्थरबाजी का खेल खेला जाता है।
प्रेमीयुगल की कहानी
एक प्रचलित किवदंती के अनुसार पांढुर्णा के युवक और सावरगांव की युवती के बीच प्रेम संबंध थे। प्रेमी युवक ने सावरगांव पहुंचकर युवती को भगाकर पांढुर्णा लाना चाहा, पर दोनों के जाम नदी के बीच पहुंचते ही सावरगांव में खबर फैल गई। प्रेमीयुगल को रोकने सावरगांव के लोगों ने पत्थर बरसाए, वहीं जवाब में पांढुर्णा के लोगों ने भी पत्थर बरसाए। इस पत्थरबाजी में प्रेमीयुगल की तो मौत हो गई, पर तब से गोटमार मेले की परंपरा शुरू होने की बात किवदंती के अनुसार कही जाती है।
युद्धभ्यास की कहानी
कहानी प्रचलित है कि जाम नदी के किनारे पांढुर्णा – सावरगांव वाले क्षेत्र में भोंसला राजा की सैन्य टुकड़ियां रहा करती थीं। रोजाना युद्धभ्यास के लिए टुकड़ियां के सैनिक नदी के बीचो-बीच झंडा लगाकर पत्थरबाजी और निशानेबाजी का मुकाबला करते थे। सैनिकों को निशानेबाजी और पत्थरबाजी में दक्ष करने यह सैन्य युद्धभ्यास लंबे समय तक जारी रहा। जिसने धीरे-धीरे परंपरा का रूप ले लिया। इस कहानी को भी गोटमार मेला आयोजन से जोड़ा जाता है और हर साल परंपरा निभाई जाती है।
अपनों को खोने का गम
भले ही गोटमार मेला सदियों से चली आ रही परंपरा अनुसार मनाया जा रहा है, पर मेले में अपनों को खोने वाले परिवारों का गम भी उभर जाता है। मेले के आते ही क्षेत्र के कई परिवारों के सालों पुराने दर्द उभर आते है। क्योंकि इन परिवारों ने गोटमार में ही अपनों को खोया है। गोटमार के दौरान अब तक किसी का पति, तो किसी का बेटा, किसी का पिता और भाई अपनी जान गवां चुके हैं। वहीं कई खिलाड़ियों को शरीर पर मिले जख्म गोटमार के दिन हरे हो जाते हैं।
प्रशासन के प्रयास अब तक असफल
गोटमार की परंपरा सदियों से चली आ रही है। एक-दूसरे पर पत्थर बरसाकर लहुलूहान करने की इस परंपरा को रोकने प्रशासन ने तमाम प्रयास किए, पर प्रयास असफल रहे हैं। एक साल पत्थरों की बरसात रोकने रबर बॉल से खेल का प्रयास हुआ, पर चंद मिनटों में ही रबर बॉल सिफर हो गए और खिलाड़ियों ने पत्थरों से ही खेल शुरू कर दिया। बीते पांच-छह सालों से हर बार गोटमार रोकने भरसक प्रयास हो रहे हैं। मानवाधिकार आयोग ने भी इस पर आपत्ति जताई, जिसके बाद मेले में पत्थरबाजी को रोकने प्रशासन सख्ती से मुस्तैद रहा, पर गोटमार निभाने की परंपरा नहीं रूक पाई।
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